Move to Jagran APP

World Earth Day 2024: प्लास्टिक की जगह करें इन इको-फ्रेंडली ऑप्शन्स का इस्तेमाल, होगा पर्यावरण का बचाव

हर साल 22 अप्रैल को World Earth Day मनाया जाता है। इस दिन लोगों को धरती और पर्यावरण के संरक्षण के बारे में जागरूक किया जाता है। प्लास्टिक पर्यावरण के लिए सबसे खतरनाक होता है लेकिन फिर भी हम इसका काफी इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में जो प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने (Reduce Plastic) में मदद कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Mon, 22 Apr 2024 03:16 PM (IST)
World Earth Day 2024: प्लास्टिक की जगह करें इन इको-फ्रेंडली ऑप्शन्स का इस्तेमाल, होगा पर्यावरण का बचाव
प्लास्टिक को कहें ना! इन इको-फ्रेंडली विकल्पों का करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड अर्थ डे (World Earth Day 2024) मनाने के पीछे एक बेहद खास मकसद है। वह है, लोगों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक करना। ग्लोबल वॉर्मिंग, ओजोन लेयर डिप्लेशन, प्रदूषण, जैसे कई गंभीर मुद्दों के बारे में लोगों को सजग बनाकर ही हम पृथ्वी को बचा सकते हैं। पर्यावरण के सबसे बड़े दुश्मनों में एक प्लास्टिक भी है, जिसकी वजह से न इतना नुकसान होता है कि धरती पर मौजूद सभी जीवों को भी उसके दुष्परिणाम झेलने पड़ते हैं। इसलिए आज हम आपको प्लास्टिक के कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से प्लास्टिक की वजह से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

कांच या स्टील की बोतल

पानी पीने के लिए कई लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं। जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं या अगर रीयूज भी कर रहे हैं, तो भी कभी न कभी उन्हें फेंकना ही पड़ता है, जिससे प्लास्टिक प्रदूषण होता है। प्लास्टिक को रिसाइकिल होने में काफी समय लगता है। इसलिए प्लास्टिक की बोतल की जगह स्टील, तांबे या कांच की बोतल का इस्तेमाल करें। बाहर जाते समय अपने साथ पानी को बोतल लेकर चलें, ताकि आपको बाहर से प्लास्टिक की पानी की बोतल का इस्तेमाल न करना पड़े। प्लास्टिक आपकी सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह होता है। 

जूट कैरी बैग

बाहर शॉपिंग करते वक्त अपने साथ हमेशा घर से कैरी बैग लेकर चलें। प्लास्टिक के बैग्स की जगह जूट या कपड़े का बना कैरी बैग का इस्तेमाल करने से प्लास्टिक का इस्तेमाल कम होगा, जो पर्यावरण के लिए काफी फायदेमंद होगा। जूट बैग या किसी कपड़े का बना कैरी बैग आप बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं। अलग-अलग डिजाइन के बने बैग देखने में भी अच्छे लगते हैं और काम भी हो जाता है।

world earth day 2024

यह भी पढ़ें: अपने रोजमर्रा के जीवन में इन बदलावों को शामिल कर, कहें अर्थ को थैंक्यू

स्टील या कांच के बरतन

हमारे किचन में कई डिब्बे और बरतन प्लास्टिक के इस्तेमाल होते हैं। प्लास्टिक प्लेट, कंटेनर, बच्चों के लिए बोतल आदि। इनकी जगह आप स्टील या कांच के बरतन और डिब्बों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी लंबे समय तक चलेंगे और पर्यावरण को भी काफी फायदा होगा

बैंबू स्ट्रॉ

हम बाहर किसी कैफे या मौल में घूमने जाते हैं, तो ड्रिंक्स के साथ हमेशा स्ट्रॉ का इस्तेमाल करते हैं। ये स्ट्रॉ प्लास्टिक से बनती है, जिन्हें रीसाइकिल नहीं किया जाता और समुद्र में डिस्पोज होती हैं, जिससे समुद्री जीवों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए प्लास्टिक स्ट्रॉ की जगह बैंबू स्ट्रॉ, स्टील स्ट्रॉ आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन्हें रीयूज भी कर सकते हैं, जो पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक होगा।

अन्य बदलाव

इनके बदले आपके आस-पास आपको कई चीजें आपको मिल जाएंगी, जो प्लास्टिक से बनी हैं और आप उनकी जगह लकड़ी, पेपर या स्टील से बनी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- साबुन रखने के लिए कांच के स्टैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं, शैम्पू आदि के लिए कांच की बोतल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, डिटरजेंट खरीदने के लिए प्लास्टिक की बोतल में आने वाले लिक्विड की जगह, कार्डबोर्ड में बंड डिटरजेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लास्टिक से बनी ब्रश और कंघी की जगह बैंबू या किसी अन्य लकड़ी से बने ब्रश और कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लास्टिक रैप की जगह पेपर रैप का इस्तेमाल करें। ऐसे छोटे-छोटे बदलावों को अपनाकर ही, आप पर्यावरण को बचा सकते हैं और धरती पर जीवन जीने के लिए अनुकूल स्थिति को बरकरार रख सकते हैं।

world earth day 2024

यह भी पढ़ें: इन मैसेज, कोट्स और स्लोगन के जरिए बताएं लोगों को पृथ्वी दिवस का महत्व

Picture Courtesy: Freepik