Move to Jagran APP

Cleaning Hacks: सिल्क की साड़ी में लग गए हैं दाग, तो घबराएं नहीं इस आसान तरीके से करें दूर

Cleaning Hacks सिल्क की साड़ी देखने में बहुत ही खूबसूरत होती है इसे कैरी करना भी आसान होता है लेकिन इसे खास देखभाल की जरूरत होती है। अगर इस साड़ी में दाग लग जाए तो इसे हटाना काफी मुश्किल होता है। कई लोग ड्राई क्लीनिंग के लिए देते हैं। चाहें तो आप घर पर ही आसानी से सिल्क की साड़ी से दाग हटा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 21 Sep 2023 05:21 PM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2023 05:21 PM (IST)
Cleaning Hacks: इस तरह हटाएं सिल्क की साड़ी से दाग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cleaning Hack: हर महिला को ट्रेडिशनल लुक बहुत पसंद होता है। जब भी घर में पूजा या शादी ब्याह हो, तो अक्सर महिलाएं सिल्क साड़ी पहनना पसंद करती हैं। सिल्क की साड़ी देखने में सुंदर तो बहुत होती है और खासकर महंगी भी होती है, इसलिए अगर सिल्क की साड़ी में दाग लग जाए, तो सारा मूड किरकिरा हो जाता है। खासकर के शादी वगैरह में जब हम सिल्क साड़ी पहनते हैं, तो अक्सर इनमें दाग-धब्बे लग जाते हैं। वैसे तो सिल्क साड़ी से दाग छुड़ाने के लिए अधिकतर महिलाएं ड्राई क्लीनिंग का ही सहारा लेती हैं, लेकिन अगर आप साड़ी को ड्राई क्लीनिंग के लिए नहीं दे पा रही हैं, तो आप घर पर ही एक चीज के इस्तेमाल से दाग मिटा सकती हैं। आइए जानते हैं घर पर ही सिल्क साड़ी से दाग कैसे मिटा सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें:Teej Decoration Ideas: तीज पर घर को दें शानदार लुक, गेस्ट भी सेल्फी लेने से नहीं हटेंगे पीछे

  • सिल्क की साड़ी से दाग मिटाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए पहले आप एक बाल्टी, दो टॉवल और डिटरजेंट पास में रख लें। अब एक मग पानी लें और इसमें एक चम्मच लिक्विड डिटरजेंट डाल लें इसके साथ ही इसमें 2 चम्मच ग्लिसरीन भी डालें।
  • इस सॉल्यूशन के बनने के बाद आप पहले चेक कर लें की साडी का रंग तो नहीं निकल रहा, इसलिए सबसे पहले साड़ी एक छोटे भाग को इस सॉल्यूशन में डाल कर देखें अगर रंग नहीं निकल रहा है, तो इस सॉल्यूशन को गुनगुने पानी की बाल्टी में डाल लें और साड़ी को भगो दें।
  • कुछ देर तक इसे भिगोएं रखें और फिर साड़ी को निकालकर ठंडे पानी से धोएं इस दौरान ध्यान रखें कि साड़ी को ज्यादा रगड़े नहीं। साड़ी को अच्छे से धोने के बाद साड़ी को निकाल लें और बिना निचोड़े टॉवल की मदद से सुखाएं। अब इसे सुखाने के लिए अच्छे से टांग दें और सूखने के बाद हल्की गर्म आयरन से प्रेस कर लें। आप चाहे तो इसे प्रेस के लिए भी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ेंCute Baby Names: प्रकृति से प्रेरित के बच्चों के कुछ बेहद खूबसूरत नाम

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.