Move to Jagran APP

Trench Fever Symptoms: सौ साल बाद फिर सामने आया ट्रेंच फीवर, कनाडा में लोगों में दिखे लक्षण

Trench Fever Symptoms 1914-18 के संघर्ष के दौरान एक मिलियन से अधिक सैनिकों को इस बीमारी ने प्रभावित किया था। सौ साल बाद इस बीमारी के लक्षण कनाडा के बेघर लोगों में सामने आए है। इस बीमारी से पीड़ित इनसान को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 03:04 PM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 03:04 PM (IST)
कनाडा में इस बीमारी के तीन मरीज पाए गए हैं जिनकी हालात गंभीर है ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कनाडा के एक बेघर इंसान के शरीर में ट्रेंच फीवर बीमारी पाई गई है। ये बीमारी अब से पहले वर्ल्ड वार में सैनिकों में पाई गई थी। ये बीमारी बार्टोनेला क्विंटाना जीवाणु के कारण होती है, जो जूं के मल द्वारा फैलती है। माना जाता है कि 1914-18 के संघर्ष के दौरान एक मिलियन से अधिक सैनिकों को इस बीमारी ने प्रभावित किया था। इस बीमारी से पीड़ित इनसान को लगातार बुखार आता है पिंडलियों और पीठ में दर्द, सिर दर्द और चक्कर आते रहते है। यह बीमारी एंडोकार्डिटिस का कारण बन सकती है, एंडोकार्डिटिस दिल की आंतरिक परत पर होने वाला एक संक्रमण है।

कनाडा के डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें कनाडा के विन्निपेग में बेघर लोगों में ट्रेंच फीवर पैदा करने वाले बैक्टीरियां और दिल से जुड़ी समस्याओं का पता चला है। कनाडा में पिछले छह महीनों में तीन बेघर कमजोर पुरुषों में इस बीमारी के लक्षण सामने आए है।

डॉक्टरों के मुताबिक यह रोग युद्ध के मैदान में सैनिकों में पाया जाता है या फिर शरणार्थी शिविरों में रहने वाले लोगों में पाया जाता है। हमारे समाज में ऐसे लोग हैं जो उन परिस्थितियों में रहते हैं जिनकी वजह से ये परेशानी लोगों को होती है।

कनाडाई मेडिकल एसोसिएशन जर्नल के मुताबिक बोडमैन और उनके सहकर्मियों ने इस बीमारी से पीड़ित लोगों का वर्णन करते हुए बताया है कि कैसे 48 साल का एक व्यक्ति इमर्जेंसी में सीने में दर्द और सांस में तकलीफ होने की परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक जूं के संक्रमण के कारण इंसान इस बीमारी से पीड़ित होता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के शरीर पर

इलाज के दौरान जूं के काटने के निशान मिले है। मरीज के स्कैन में इस रोगी के फेफड़ों की नसों में ब्लोकेज और ब्लड वैसेल्स में कमजोरी दिखाई दी है। मरीज की कंडीशन इलाज के बावजूद भी बिगड़ रही है,फिल्हाल उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है। मरीज के अगले स्कैन में हार्ट की धमनियों के क्षतिग्रस्ट होने के लक्षण भी सामने आए है।

ट्रेंच बुखार के लक्षण

ट्रेंच बुखार से पीड़ित इनसान को पिंडलियों में दर्द, पीठ दर्द. सिरदर्द और चक्कर आना जैसे लक्षण शामिल हैं।

निम्नलिखित लक्षणों से ट्रेंच बुखार के संकेत मिलते है।

  • तेज बुखार
  • भयानक सरदर्द
  • आंखों को घुमाने पर दर्द
  • पैरों की मांसपेशियों और पीठ में दर्द
  • नसों में कमजोरी
  • कार्डियक गड़बड़ी

ट्रेंच बुखार से इस तरह करें बचाव

  • जीवनशैली में बदलाव करके ट्रेंच बुखार का उपचार किया जा सकता है।
  • साफ-सफाई का ख्याल रखें
  • रोजाना स्नान करें। 

                Written By :Shahina Noor


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.