Move to Jagran APP

World Hand Hygiene Day: ये है हाथ धोने का सही तरीका, 99.9% कीटाणुओं होंगे दूर

World Hand Hygiene Day सीडीसी के दिशा निर्देश अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता सबसे बड़ा हथियार है। ऐसे में हमें हाथों की सफाई को लेकर सजग रहने की ज़रूरत है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 10:38 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 10:40 AM (IST)
World Hand Hygiene Day: ये है हाथ धोने का सही तरीका, 99.9% कीटाणुओं होंगे दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Hand Hygiene Day: जब से दुनिया भर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेज़ी से फैलना शुरू हुआ, तब से हाथों को लगातार धोना और आसपास साफ-सफाई रखना जैसे दिशानिर्देश सबसे पहले जारी हुए थे। यहां तक कि लोग भी अब अपने स्वास्थ्य और साफ-सफाई को लेकर ज़्यादा सतर्क हो गए हैं। सीडीसी यानी कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने भी इसके लिए कई एडवायज़री जारी की थी, जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दिशा निर्देश दिए थे।

loksabha election banner

कुछ लोग तो इसका पालन सही से कर पा रहे हैं, वहीं कुछ लोग इस संक्रमण को लेकर अधिक सजग नहीं है। सीडीसी के दिशा निर्देश अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता सबसे बड़ा हथियार है। ऐसे में हमें हाथों की सफाई को लेकर सजग रहने की ज़रूरत है।

आमतौर, पर ऐसा देखा गया है कि लोग हैंड-सोप या फिर हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने में गलती कर बैठते हैं। उन्हें हाथ धोने के सही तरीके नहीं मालूम होते। कोई हाथ साफ करने में जल्दी करता है, तो कोई अधिक मात्रा में सैनिटाइज़र यूज़ करता है, तो कोई कम मात्रा में सैनिटाइज़र लेकर जल्दी में हाथों को धो लेता है।

इससे कीटाणुओं का पूरी तरह से सफाया नहीं हो पाता है। वहीं, हाथ धोते वक्त ध्यान रखें कि साबुन कैसा है और हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि हैंड-सैनिटाइज़र में कम 60 से 95 प्रतिशत अल्कोहल हो। इससे कीटाणुओं को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है। 

ऐसे धोएं हाथ

1. सबसे पहले हाथों में लीक्विड साबुन लें।

2. अब इसे हथेलियों में रगड़ें।

3. उसके बाद हाथों के पीछे साबुन लगाएं।

4. उंगलियों के बीच में साबुन लगाकर अच्छे से धोएं।

5. उंगलियों के पीछे के हिस्से को रगड़ें।

6. उंगूठा अक्सर छूट जाता है, इसलिए इसे अच्छी तरह साफ कर लें।

7. उंगलियों की टिप्स को साफ करें।

8. अंत में कलाई को साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें।

9. आपको पूरा हाथ अच्छे तरह साफ करने में 30-40 सेकेंड लगेंगे।

10. हाथों को सूखे नैप्किन या तौलिए से सुखा लें। 

अगर आप भी कीटाणुओं से छुटकारा चाहते हैं तो अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड के लिए हर तरफ से धोएं। इसके बाद साफ तौलिए से अपने हाथों को पोंछ लें। वहीं, हाथों को सफाई के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों का ज़रूर पालन करें। वहीं, सीडीसी के अनुसार हाथों को धोते समय लोग कुछ गलतियां करते हैं, जो निम्न हैं।

1. देश में बड़ी संख्या में लोग अब भी हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

2. हाथ धोने के बाद हाथ को सूखे कपड़े या साफ तौलिए से नहीं पोंछते हैं। इससे कीटाणु मरते नहीं हैं बल्कि वो हाथों में ही रह जाते हैं। एसलिए हैन्ड वॉश के बाद अपने हाथों को गीला न छोड़ें।

आइए अब आपको बताते हैं कि हाथों कि किस तरह से सफाई करनी चाहिए, जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में कीटाणु और जीवाणु मर सकें।

1. हाथ धोते समय अपनी हथेली के अनुसार हैंड-सैनिटाइज़र लें। अगर हथेली छोटी है तो उसी मात्रा में हैंड-सैनिटाइज़र लें। वहीं, अगर बड़ी है तो उस अनुपात मे हैंड-सैनिटाइज़र लें । सीडीसी नियम अनुसार हैंड-सैनिटाइज़र से अंगूठे की दिशा में हाथों को मूव कर हाथों की सफाई करें।

2. जैसे आप कपड़े को धोने के बाद निचोड़ते हैं। ठीक उसी प्रकार अपने एक हथेली से दूसरी हथेली को रगड़ते हुए साफ करें। इसके बाद अपने हाथों को, उंगुलियों को,उंगुलियों के बीच स्थान को और उंगुलियों के नाखूनों की अच्छी तरीके से सफाई करें।

3. जब भी हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें तो कम से कम 30 सेकंड के लिए अपने हाथों की सफाई जरूर करें। इसके बाद साफ कपड़े अथवा एयर ब्लोअर से अपने हाथों को सूखा लें क्योंकि अगर हाथ धोने के बाद आप हाथों को नहीं  सुखाते हैं तो हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना बेकार है। वहीं, जब तक हाथ पूरी तरह से सुख न जाएं, तब तक किसी वस्तु को न छूएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.