Move to Jagran APP

आपकी वेट लॉस जर्नी के रास्ते का कांटा बन सकती है शरीर के अंदर की गंदगी, इन Detox Tips से पाएं इससे छुटकारा

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा (Obesity) इन्हीं समस्याओं में से एक है जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है। बढ़ते वजन को नियंत्रित रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ ही बॉडी डिटॉक्स भी जरूरी है। ऐसे में आप कुछ Daily detox tips की मदद से वजन घटा सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 28 Mar 2024 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 11:45 AM (IST)
वेट लॉस के लिए फॉलो करें ये डिटॉक्स टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए शरीर का स्वस्थ और साफ रहना बेहद जरूरी है। हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम भले ही हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, लेकिन शरीर को अंदर से साफ रखना भी बेहद जरूरी होता है। बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) करने से न सिर्फ आप सेहतमंद बनते हैं, बल्कि इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इन दिनों लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। मोटापा (Obesity) कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल (Weight Loss) में रखना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। डाइटिंग से लेकर वर्कआउट तक, लोग खुद को फिट रखने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। इसके अलावा आप डिटॉक्सिफिकेशन की मदद से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन की कुछ ऐसी टिप्स, जो वजन घटाने के साथ-साथ शरीर को साफ करने में भी मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें-  जंक फूड की क्रेविंग दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी स्नैक्स

नींबू पानी से करें दिन की शुरुआत

अपने शरीर को अंदर से साफ रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें। सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी पीने से आपका हाइड्रेट रहेगा। नींबू पानी पाचन में सहायता करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे आपको हेल्दी बने रहने में मदद मिलती है।

ऑयल पुलिंग

नाश्ता करने से पहले ऑयल पुलिंग बॉडी डिटॉक्स करने का एक आसान और कारगर तरीका है। यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास है, जिसमें लगभग 15-20 मिनट तक अपने मुंह में एक बड़ा चम्मच तेल (जैसे नारियल या तिल) लेकर कुल्ला करें। ऑयल पुलिंग न सिर्फ आपके मुंह से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, बल्कि आपके पूरे शरीर में विषहरण को भी बढ़ावा देता है।

​फलों वाले पानी से खुद को हाइड्रेट करें

ताजा फलों से युक्त पानी को पीकर आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रह सकते हैं। इसके लिए स्ट्रॉबेरी, खीरे या संतरे जैसे फलों के स्लाइस को पानी में मिलाकर पीना होगा। इससे आपके शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो डिटॉक्सिफिकेशन और वजन घटाने के प्रयासों में मदद करते हैं।

​हर्बल टी भी मददगार

वेट लॉस के लिए जरूरी है कि आप अपने नियमित चाय या कॉफी के कप को हेल्दी हर्बल चाय से रिप्लेस करें। आप इसके लिए डेंडिलियन, ग्रीन टी या अदरक चाय जैसी हर्बल टी पी सकते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट और कंपाउंड्स से भरपूर होती हैं, जो लिवर फंक्शन में मदद करती हैं, जिससे आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बेहतर तरीके से खत्म करने में मदद मिलती है।

फलों का सेवन करें

फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट से भरपूर फल आपको सेहतमंद बनाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करेंगे। साथ ही यह शरीर को अंदर से साफ करने में भी मददगार है। बैरीज, सेब और एवोकाडो जैसे फल न सिर्फ आपकी मीठे खाने की क्रेविंग्स को कम करते हैं बल्कि पाचन, डिटॉक्सिफिकेशन और वेट मैनेजमेंट में भी मदद करते हैं।

​सुबह करें व्यायाम

सुबह की एक्सरसाइज आपकी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाती है। इसकी मदद से मेटाबॉलिज्म बेहतर करने और डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस शुरू करने में मदद मिलती है। आप इसके लिए वॉकिंग, योग, हैवी एक्सरसाइज आदि कर सकते हैं। दिन की शुरुआत में की जाने वाली एक्सरसाइज आपकी स्किन से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है और आपके पूरे स्वास्थ्य में सुधार होता है।

अच्छी और पूरी नींद लें

हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप हर रात पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण नींद लें। एक अच्छी और पूरी नींद शरीर को रिपेयर करने और डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक है। सुबह तरोताजा और एनर्जी से भरपूर महसूस करने के लिए 7-9 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें-  बैली फैट के भी होते हैं कई प्रकार, जानें इनके बारे में साथ ही कैसे पाएं छुटकारा

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.