Move to Jagran APP

Honey In Daily Diet: चीनी की आदत छोड़ डेली डाइट में शहद को ऐसे करें शामिल, फिर देखें फायदे

Honey In Daily Diet हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने तक शहद के तमाम फायदे हैं। हालांकि इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए सही तरीके को समझना और निर्धारित करना आवश्यक है। जानें-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 16 Jan 2023 09:43 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2023 09:43 AM (IST)
Honey In Daily Diet: चीनी की आदत छोड़ डेली डाइट में शहद को ऐसे करें शामिल, फिर देखें फायदे
Use Honey In Daily Diet: चीनी की आदत छोड़ डेली डाइट में शहद को ऐसे करें शामिल, फिर देखें फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Honey In Daily Diet: शहद के अनेकों लाभ से हर कोई वाकिफ है, ये कोई छिपा हुआ रहस्य नहीं रह गया है। हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने तक शहद के तमाम फायदे हैं। हालांकि, इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए सही तरीके को समझना और निर्धारित करना आवश्यक है। चलिए जानते हैं शहद को डेली फूड में शामिल करने के कुछ अद्भुत तरीके, जिससे इसके अंतहीन फायदों का आप लाभ उठा सकें-

loksabha election banner

अपने आहार में शहद को क्यों शामिल करना चाहिए?

इससे पहले कि हम या जानें कि शहद को हमारे आहार में कैसे शामिल किया जा सकता है, यह जानना अतिआवश्यक है कि शहद को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए। शहद अनेकों प्रकार के फूलों की प्राकृतिक रूप गुड़ों से बनता है, जो इसे बेस्ट हेल्दी ऑप्शन बनाता है। इसके अलावा, शहद के जबरदस्त चिकित्सा और शारीरिक लाभ हैं, जो इसे सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाले प्राकृति औषधि के रूप में शामिल करता है। आपकी त्वचा को शांत करने से लेकर आपके घावों के इलाज तक, इसमें प्रकृति का सही संतुलन है।

अपने दैनिक आहार में शहद को शामिल करने के 5 सरल तरीके

1) चाय में करें शामिल

कई लोग चाय को एक जरूरी पेय पदार्थ मानते हैं। बिना इसके उनकी सुबह नहीं होती। लेकिन उन्हें शायद ही कभी इस बात का पता चलता है कि वे जितनी अधिक चाय पीते हैं, उतनी ही अधिक चीनी भी उनके शरीर में जाता है। यह कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए आज ही इस आदत को बदलना शुरू करें। भविष्य में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए चीनी की जगह चाय में शहद का इस्तेमाल करें।

2) खाने में बतौर ड्रेसिंग शहद का इस्तेमाल करें

आपके किसी भी क्विजीन (भोजन) को स्वादिष्ट और इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए रेडीमेड सिरप का इस्तेमाल करते हैं। इसके बजाय आप हनी का उपयोग करें। जैसे कि अलग अलग तरह के सलाद या फिर अन्य डिशेज में शहद का उपयोग उसे स्वादिष्ट, इंट्रेस्टिंग के अलावा हेल्दी भी बनाता है।

3) मिठाई में करें शामिल

हालांकि, स्वीट डिश में शहद मिलाने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी पेस्ट्री में शहद मिलाएं, क्योंकि इससे स्वाद नहीं मिलेगा जो चीनी देती है। लेकिन अन्य मीठे व्यंजनों में आप धीरे-धीरे शामिल कर अपने दैनिक शक्कर के इस्तेमाल को कम कर सकते हैं, जो अधिक पौष्टिक साबित होगा। नतीजतन, एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए, अपने डेसर्ट में भी शहद का उपयोग करने का प्रयास करें।

4) दूध में करें इस्तेमाल

शहद को एक ग्लास गर्म दूध के साथ लेना आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह आपकी आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है। इसलिए, अगर आप अच्छी नींद का आनंद लेना चाहते हैं और तनाव दूर करना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं।

5) इसे गर्म पानी के साथ प्रयोग करें

आखिर में सबसे लोकप्रिय और बहुचर्चित शहद सेवन का तरीका, रोज सुबह उठने पर गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना। यह आपके शरीर को साफ करता है, आपके मूड को बढ़ाता है, पाचन में सहायता करता है और आपकी प्रतिरक्षा क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो अधिक लाभ के लिए अपने वर्कआउट के बाद शहद के साथ गर्म पानी पीने पर विचार करें।

अपने नियमित आहार में शहद को शामिल करना आपके लिए चमत्कार करेगा। शहद के अद्भुत फायदों को पाने के लिए इसे जल्द से जल्द अपने आहार में शामिल करें। एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप इसे अपने आहार में कैसे शामिल करना चाहते हैं, तो लाभ प्राप्त करने के लिए इसे दृढ़ता के साथ हर दिन करना शुरू करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.