Move to Jagran APP

Gym Safety Tips: दुर्घटना का कारण बन सकती है आपकी लापरवाही, जिम में कसरत के दौरान जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Gym Safety Tips कुछ लोगों को लिए जिम में कसरत करना डेली रूटीन का हिस्सा होता है फिर भी कई बार जरा सी लापरवाही के चलते दुर्घटना का सामना करना पड़ जाता है। शायद इसीलिए कहावत भी बनाई गई है सावधानी हटी दुर्घटना घटी। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप सुरक्षित रह सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 25 Jul 2023 11:19 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2023 11:19 AM (IST)
जिम में दुर्घटना से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gym Safety Tips: हाल ही में आई एक दुखद खबर ने सभी को झकझोर कर रख दिया, जब जिम में कसरत करते हुए जस्टिन विक्की बाली नाम के एक फिटनेस इंफ्लूएंसर की मौत हो गई। विक्की बाली कंधों पर बारबेल के साथ स्क्वाट-प्रेस करने का प्रयास कर रहे थे। स्क्वाट के बाद वह सीधा खड़े होने में असमर्थ महसूस कर रहे थे और इसी दौरान वह वापस बैठने की स्थिति में गिरे जब बारबेल उनकी गर्दन के पीछे गिरी और उनकी मौत हो गई।

loksabha election banner

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बारबेल 210 किलोग्राम का था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी गर्दन टूट गई थी और इसके अलावा उनके हार्ट और फेफड़ों से जुड़ी महत्वपूर्ण नसें भी गंभीर रूप से दब गई थीं। आज का हमारा आर्टिकल इसी से जुड़ा है, जिसमें हम आपको उन जरूरी बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको जिम में कसरत करने के दौरान जरूर याद रखना चाहिए।

जिम में किन बातों का रखें ध्यान?

जिम इक्विप्मेंट्स से जुड़ी दुर्घटना

जिम में रखे इक्विप्मेंट्स काफी रिस्की होते हैं और अगर उनका सही ढंग से इस्तेमाल न किया जाए या इस्तेमाल के बाद सही ढंग से रखरखाव न किया जाए, तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। याद रखें कि इक्विप्मेंट्स को एक प्रोफेशनल की मौजूदगी में ही इस्तेमाल करें और उनके बताए दिशानिर्देशों के हिसाब से ही रखें। इसके अलावा इस्तेमाल से पहले इन इक्विप्मेंट्स की स्थिति की जांच करना न भूलें।

खुद को हद से ज्यादा थकाना

वर्कआउट के दौरान खुद पर बहुत अधिक दबाव डालने से थकावट हो सकती है और यहां तक कि आप बेहोश भी हो सकते हैं। जिम में एंट्री करने के बाद हार्डकोर एक्सरसाइज करने से पहले वार्मअप जरूर करें। इसके अलावा अपने शरीर की सीमाओं को जानें और समय के साथ धीरे-धीरे वर्कआउट इंटेसिटी को बढ़ाएं और हाइड्रेटेड रहें। जरूरत के हिसाब से समय-समय पर ब्रेक लें।

एक्सेसरीज

जिम का फर्श फिसलन भरा हो सकता है, खासकर पसीने या गिरे हुए पानी से। इसलिए अच्छे ग्रिप वाले एथलेटिक जूते पहनें। इसके बावजूद आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। अगर किसी भी तरह की लीकेज या फिसलन भरी स्थिति नजर आए, तो जिम स्टाफ को इसकी सूचना दें।

वेट लिफ्टिंग

कुछ लोग जिम में जाते ही डम्बल्स उठाना शुरू कर देते हैं। जबकि यह सबसे गलत तरीका है और इससे नसों में खिंचाव, मोच या फिर अधिक गंभीर चोट लग सकती है। वजन उठाने के लिए सही तकनीक का इस्तेमाल करें और प्रोफेशनल की मदद लें। कम वजन ले शुरुआत करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।

डिहाइड्रेशन

वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आदत डालें। पानी की बोतल साथ लेकर आएं और अपने वर्कआउट सेशन के दौरान थोड़े-थोड़े घूंट करके पानी पीते रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.