Move to Jagran APP

Health Tips: इन फूड्स को एक साथ खाने से होंगे गज़ब के फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

Health Tips शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड खाना काफी जरूरी है। अक्सर हम ऐसी चीज़ें खा लेते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक होते हैं। लेकिन ऐसे कई फूड्स भी हैं जिन्हें एक साथ खाने से सेहत को शानदार फायदे मिलते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 24 Feb 2023 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 10:41 AM (IST)
Health Tips: इन फूड्स को एक साथ खाने से होंगे गज़ब के फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल
Health Tips: इन फुूड्स को एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: खाने की ऐसी कई चीज़ें हैं, जिन्हें एक साथ खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना जरूरी है। कई बार हम स्वाद के चक्कर में ऐसी कई चीज़ें खा लेते हैं, जो नुकासनदायक होते हैं। वैसे तो हर फूड में अलग-अलग तरह के विटामिंस पाए जाते हैं, लेकिन अगर आप दो या उससे ज्यादा फूड्स को मिलाकर खाते हैं, तो आपके सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकतें हैं। आइए जानते हैं, उन फूड कॉम्बिनेशन्स के बारे में, जो आपके लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner

1.बादाम और दही

दही और बादाम को एक साथ खाने से शरीर को कई जरूरी लाभ मिलते हैं। जी हां, चाहें तो आप दही से लस्सी बना सकते हैं और इसमें बादाम डालकर सेवन कर सकते हैं। इस फूड कॉम्बिनेशन को हड्डियों की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं बादाम विटामिन-ई, फाइबर, जिंक और अन्य तत्व पाए जाते हैं।

2.चावल और बीन्स

राजमा-चावल खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। बच्चे-बड़े, सभी इस फूड कॉम्बिनेशन को बड़े चाव से खाते हैं। राजमा प्रोटीन का रिच सोर्स है। यह जितना खाने में स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद ।

बीन्स प्रोटीन का रिच सोर्स है, इसके अलावा यह आयरन, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तो वहीं चावल में कैल्शियम, आयरन और अन्य विटामिंस पाए जाते हैं। इन्हें एक साथ खाने से शरीर को उच्च मात्रा में प्रोटीन मिलती है।

3.ओट्स और पानी

अक्सर लोग ब्रेकफास्ट में ओट्स खाना पसंद करते हैं। ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। ओट्स को और भी फायदेमंद बनाने के लिए पानी की जरूरत होती है। यह पानी को एब्जॉर्ब करता है, इसे खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है।

4.ऑलिव ऑयल और टमाटर

टमाटर खाने को स्वादिष्ट बनाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के साथ अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। इस फूड कॉम्बिनेशन से कोई डिश बना सकते हैं, जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.