Move to Jagran APP

Worst Fruits in Diabetes: डायबिटीज पेशेंट हो जाएं सावधान, ये 5 फल खाना हो सकता है खतरनाक!

Worst Fruits in Diabetes हम हमेशा सुनते हैं कि फल और सब्जियां खाने से व्यक्ति में हृदय रोग और कैंसर होने का खतरा कम होता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बात पूरी तरह से फिट नहीं बैठती। उन्हें सोच-समझकर फल खाना चाहिए।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 02 Jun 2023 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 03:16 PM (IST)
Worst Fruits in Diabetes: डायबिटीज पेशेंट हो जाएं सावधान, ये 5 फल खाना हो सकता है खतरनाक!
Worst Fruits in Diabetes: डायबिटीज पेशेंट रखें खास ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Worst Fruits in Diabetes: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की सलाह के मुताबिक डायबिटीज पेशेंट्स को एक बैलेंस्ड डाइट के हिस्से के रूप में रोजाना फल खाने चाहिए। फल और सब्जियां खाने से हार्ट डिजीज और कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए फल एक बढ़िया विकल्प है। लेकिन यहां भी आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

loksabha election banner

ऐसे में ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचने के लिए डायबिटीज पेशेंट को सोच समझकर अपने लिए फल चुनने चाहिए। इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि मधुमेह वाले लोगों को कौन से फल दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट को किन फलों से रखनी चाहिए दूरी?

1. तरबूज

ये रसदार और ताज़ा फल गर्मियों के मौसम में लोगों का पसंदीदा होता है। लेकिन तरबूज में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को तरबूज को बहुत ही सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए तरबूज को कम जीआई वाले (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) फूड आइटम्स के साथ मिलाया जा सकता है।

2. केला

केले का हाई जीआई स्कोर (62) होता है, लेकिन बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स के साथ एक छोटा केला खाने से ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग केले को दही के साथ मिला सकते हैं। यह पूरे दिन के लिए आपको एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में खाने के लिए बढ़िया ऑप्श हो सकता है और इससे पेट भी अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

3. अनानास

अनानास में लगभग 16 ग्राम चीनी होती है। इसे कच्चा खाया जा सकता है या फिर फैट और प्रोटीन से भरपूर कम जीआई वाले फूड्स के बाद मिठाई के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

4. आम

आम को उसके स्वाद के कारण फलों का राजा कहा जाता है और यही वजह है कि ये हर किसी का पसंदीदा होता है। लेकिन डायबिटीज पेशेंट को इसे सोच समझकर खाना चाहिए। आम की एक सर्विंग में 14 ग्राम चीनी होती है, जो मधुमेह रोगियों ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकती है।

5. लीची

लीची भी गर्मियों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। इस रसीले और गूदेदार फल में करीब 16 ग्राम चीनी होती है। ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों को लीची का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.