Move to Jagran APP

Sunlight Benefits: धूप लेने के ये 8 फायदे हैरान कर देंगे आपको!

Sunlight Benefits सूरज की किरणें नुकसान तो करती हैं लेकिन अगर रोज़ कुछ देर धूप में बैठा जाए तो आपको फायदा भी हो सकता है। यह ब्लड प्रेशर को मैनेज करने से लेकर डायबिटीज़ मोटापा जैसी बीमारियों से बचा भी सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 30 Aug 2022 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2022 09:45 AM (IST)
Sunlight Benefits: धूप लेने के ये 8 फायदे हैरान कर देंगे आपको!
Sunlight Benefits: धूप से होते हैं सेहत को ये 8 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sunlight Benefits: ज़्यादा देर धूप में खड़े रहने से आपको कई तरह की दिक्कतों से गुज़रना पड़ सकता है। हालांकि, साथ ही यह भी याद रखना ज़रूरी है कि हमारी सेहत और विकास के लिए सूरज की रोशनी कितनी ज़रूरी है। एक समय में सनबाथिंग को एक तरह का योग माना जाता था। जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी माना जाता था।

loksabha election banner

तो आइए जानें कि सूरज की रोशनी हमारी सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाती है।

1. विटामिन-डी को मिलता है बढ़ावा

यह सब जानते हैं कि विटामिन-डी हमें सूरज से मिलता है, जो सेहत के लिए बेहद ज़रूरी होता है। विटामिन-डी हड्डियों और दांतों को मज़बूती देता है, इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है, डिमेंशिया और मस्तिष्क की उम्र बढ़ने से बचाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि विटामिन-डी आपको कैंसर से भी बचाता है।

2. प्रोस्टेट कैंसर से बचा सकता है

अगर आप धूप से अक्सर बचते हैं, तो आपको प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। जी हां, आपने सही पढ़ा! प्रारंभिक अध्ययनों के अनुसार, सूर्य के प्रकाश की कमी से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है

3. सूरज की किरणें कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकती हैं

तनाव के हार्मोन को 'कोर्टिसोल' के रूप में जाना जाता है। यह आपकी भूख को बढ़ा सकता है और विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च कोर्टिसोल के स्तर से वजन बढ़ता है। सेंटर फॉर न्यूरोसाइंस, कोलोराडो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि तेज़ रोशनी के संपर्क में आने से कोर्टिसोल के स्तर को कम किया जा सकता है।

4. अवसाद के लिए सूरज की रोशनी

सूरज की रोशनी उन लोगों की मदद कर सकती है जो अवसाद से जूझ रहे हैं। धूप कम निकलने के कारण एक विशेष तरह का डिप्रेशन हो सकता है, जिसे सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) कहा जाता है। यह आमतौर पर सर्दियों के मौसम में होता है।

5. सूरज की रोशनी की कमी से हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम बढ़ता है

सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से, शरीर के नाइट्रोजन ऑक्साइड के भंडार रक्तप्रवाह में निकल जाते हैं, जिससे रक्त वाहिकाओं के विस्तार के कारण रक्तचाप कम हो जाता है। साथ ही सूरज की रोशनी दिल की बीमारियों के ख़तरे को कम कर सकती है।

6. सूरज की रोशनी डायबिटीज के ख़तरे को भी कम करती है

विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन-डी का डायबिटीज में पॉज़ीटिव प्रभाव पड़ता है। साल 2006 में स्वीडन में हुई एक स्टडी के अनुसार, कम उम्र से ही विटामिन-डी के सेवन से टाइप-1 डायबिटीज का ख़तरा कम हो सकता है।

7. अस्थमा से बचाती है धूप

वयस्कों और अनियंत्रित अस्थमा से पीड़ित बच्चों के रक्त में विटामिन डी का स्तर स्वस्थ लोगों की तुलना में काफी कम होता है। ऐसे में धूप लेने से फायदा पहुंच सकता है।

8. वज़न घटाने में मदद

धूप का एक और कमाल का लाभ यह है कि यह वज़न को कम करने में भी मदद कर सकती है। अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं को आपके लिए सनबाथिंग फायदमंद हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.