Move to Jagran APP

Seasonal Allergies: बदलते मौसम में सताने लगा है सीजनल एलर्जी का डर, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

बदलते मौसम के साथ ही सीजनल एलर्जी का खतरा भी बढ़ने लगता है। बीते कुछ दिनों से मौसम में हुए बदलाव के बाद से भी कई लोग एलर्जी का शिकार होने लगे हैं। ऐसे में आप इन फूड आइटम्स की मदद से खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 31 Jan 2023 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 01:16 PM (IST)
Seasonal Allergies: बदलते मौसम में सताने लगा है सीजनल एलर्जी का डर, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स
सीजनल एलर्जी से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Seasonal Allergies: बीते कुछ दिनों में मौसम ने अचानक ही करवट बदल ली है। पिछले दिनों राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हुई बारिश ने मौसम को बदल दिया है। ऐसे में ठंड में हुई इस बरसात का असर अब हमारी सेहत पर भी नजर आने लगा है। अक्सर बदलते मौसम के साथ ही सीजनल एलर्जी की समस्या भी तेजी से बढ़ने लगती है। खासतौर पर ठंड में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से व्यक्ति आसानी से इन एलर्जी की चपेट में आ जाता है। ऐसे में बदलते मौसम में अगर आप खुद को एलर्जी से बचाना चाहते हैं, तो आज ही अपनी डाइट में इन फूड आइटम्स को शामिल करें।

loksabha election banner

प्याज

सीजनल एलर्जी से बचने के लिए प्याज का सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, प्याज खाने में हमारे शरीर में क्वेरसेटिन की पूर्ति होती है, जो हमारे शरीर को एलर्जी से बचाता है। क्वेरसेटिन एक फ्लेवोनोइड है, जो पौधों में पाया जाता है, जो हमारी प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में सीजनल एलर्जी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कच्ची प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अनानस

विटामिन सी, मैंगनीज और एंटी इंफ्लेमेटरी एंजाइम ब्रोमेलैन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अनानास भी बदलते मौसम में आपको सेहतमंद रखने में मददगार है। लंबे समय से सीजनल एलर्जी से बचाव और अन्य समस्याओं के राहत के लिए अनानास का इस्तेमाल वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जा रहा है।

सेब

रोजाना एक सेब खाने से हम न सिर्फ डॉक्टर से दूर रहते हैं, बल्कि इसके सेवन से कई बीमारियों भी हमसे दूर रहती हैं। दरअसल, प्याज की ही तरह सेब में भी प्रचुर मात्रा में क्वेरसेटिन पाया जाता है। ऐसे में अगर आप सीजनल एलर्जी से खुद को बचाना चाहते हैं, तो सेब खाना लाभदायक होगा।

हल्दी

मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी भी मौसमी एलर्जी से हमें बचाने में कारगर है। कई गुणों से भरपूर हल्दी शरीर को अंदरूनी और बाहरी समस्याओं से निजात दिलाती है। ऐसे में अगर आप बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए हल्दी का सेवन करना फायदेमंद होगा।

फैटी फिश

एलर्जी से बचाव के लिए शरीर में ओमेगा-3 और ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का होना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में ओमेगा -3 से भरपूर सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन के सेवन से आप बदलते मौसम में खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.