Move to Jagran APP

दिल और दिमाग की सेहत में सुधार करता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, जानिए किन फूड्स से करें हासिल

ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट लंग्स और ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। यह आंख और स्किन को बाहरी आक्रमण से बचाता है। नियमित रूप से ओमगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से हार्ट अटैक का जोखिम बहुत कम हो जाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 09:12 AM (IST)
ओमगा 3 फैटी एसिड में एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते है जो सूजन को कम करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ओमेगा 3 फैटी एसिड ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर के लिए गजब का काम करता है। शरीर की जितनी कोशिकाएं हैं, उनकी बनावट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह शरीर को ऊर्जा देने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट, लंग्स और ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। यह आंख और स्किन को बाहरी आक्रमण से बचाता है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि अगर फूड में नियमित रूप से ओमगा-3 फैटी एसिड को शामिल किया जाए तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम बहुत कम हो जाता है।

loksabha election banner

ओमेगा-3 फैटी एसिड के क्या हैं फायदे (Omega-3 Fetty Acid Benefits)

हार्ट को हेल्दी रखता है:

जब खून में ट्राईग्लिसेराइड (triglyceride levels) की मात्रा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड में ऐसा गुण होता है कि यह ट्राईग्लिसेराइड को गला देता है, इसलिए हार्ट से संबंधित कई बीमारियों से ओमेगा 3 फैटी एसिड बचाता है।

ऑर्थराइटिस के दर्द को कम करता है:

ओमगा 3 फैटी एसिड में एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते है यानी यह सूजन को कम करता है। ऑर्थराइटिस में सूजन ही सबसे बड़ी समस्या है। ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को कम कर दर्द से राहत दिलाता है।

ब्रेन को हेल्दी रखता है:

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करने से ब्रेन में ऑक्सीजन की आपूर्ति सही तरीके से होती है, इसलिए ओमगा 3 फैटी एसिड मेमोरी को बूस्ट करने वाला भी माना जाता है।

स्किन पर ग्लो लाता है:

ओमेगा-3 फैटी एसिड में एंटी एजिंग गुण है, यानी यह एज के असर को बहुत कम कर देता है। स्किन से संबंधित कई प्रोडक्ट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह स्किन से झुर्रियां मिटाता और उसे हाइड्रेट रखता है। इससे स्किन पर ग्लो आता है।

किन-किन फूड में मिलेगा ओमेगा 3 फैटी एसिड:

मछलियों की कई प्रजातियों में जैसे सेलमॉन, टूना, ब्लूफिश, सार्डिन आदि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचूर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा अखरोट, अलसी के बीज, केनोला ऑयल, सायोबीन ऑयल, चिया सीड आदि में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.