Move to Jagran APP

Oats: नाश्ते में ओट्स को शामिल करना बन सकता है आपकी सेहत के लिए वरदान, जानें इससे होने वाले फायदे

ब्रेक्फास्ट हमारे दिन का एक अहम हिस्सा होता है। इसलिए सुबह के नाश्ते में पौष्टिक खाना होना बेहद जरूरी है। ओट्स इसके लिए एक बेहतर विकल्प है। इसे खाने से आपके शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं ओट्स को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाना आपके लिए कैसे लाभदायक हो सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Fri, 01 Dec 2023 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2023 07:51 AM (IST)
क्यों फायदेमंद है ओट्स को नाश्ते में शामिल करना

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oats: सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बहुत आवश्यक है। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि हम हमारी डाइट में ऐसे फूड आइटम को शामिल करें, जो इसमें हमारी मदद कर सके। ओट्स को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाकर, आप भी स्वस्थ जीवन की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, ओट्स खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

loksabha election banner

फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत

फाइबर हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है। यह पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाता है। फाइबर खाने को हमारी इंटेस्टाइन में मूव करने में मदद करता है, जिससे भोजन के सभी पोषक तत्व, आसानी से अब्जॉर्ब हो पाते हैं। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है और इंटेस्टाइन में पाए जाने वाले, हेल्दी बैक्टिरीया को बढ़ने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: आपके बच्चे के विकास में बाधा बन सकती है विटामिन-डी की कमी, जानें कैसे करें इससे बचाव

Oats

दिल की बीमारियों से बचाता है

बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को देखते हुए, दिल का ख्याल रखना और भी जरूरी होता जा रहा है। ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्टॉल कम करने में मददगार होता है। साथ ही, इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स इंफ्लेमेशन से बचाव करते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

शुगर लेवल कम करता है

शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो डायबिटीज का कारण बनता है। ओट्स, डायबिटीज नाम की इस मुसीबत से बचने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें फाइबर पाया जाता है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स भी कम होता है। इन वजहों से, पेट काफी देर तक भरा रहता है और ब्लड में शुगर जल्दी अब्जॉर्ब नहीं होता, जो डायबिटीज का खतरा कम करता है।

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर

एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर के फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में मदद करते हैं। ओट्स में इसमें पाए जाने वाले खास एंटी-ऑक्सिडेंट्स, इंफ्लेमेशन से बचाने में फायदेमंद होते हैं और ब्लड प्रेसर भी कम करते हैं।

पोषण का खजाना

ओट्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इसे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाते हैं। इसमें विटामिन-बी, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और फोलेट पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही, इसमें कैलोरी कम होती है, जिस वजह से वजन कम करने में यह काफी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें: ठंड आते ही हो गए हैं फ्लू का शिकार, तो सर्दी-खांसी से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 काढ़े

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.