Move to Jagran APP

Multivitamins: सिर्फ दवाओं से ही नहीं इन फूड्स से भी हो सकती है विटामिन्स की कमी दूर

हेल्दी रहने के लिए शरीर में विटामिन्स का सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है। इसलिए मल्टीविटामिन्स की गोलियां खाना शुरू कर देते हैं लेकिन कई ऐसे फूड आइटम्स भी होते हैं जिनसे विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इन फूड आइटम्स में विटामिन के अलावा अन्य दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं। जानें किन फूड आइटम्स से विटामिन्स की कमी होने से बचाव कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 27 Jan 2024 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 04:02 PM (IST)
मल्टीविटामिन्स की जगह की खाएं ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Multivitamins: शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पोषक तत्वों की कमी से बचाव करने के लिए लोग मल्टीविटामिन टैबलेट्स आदि का सेवन करना शुरू करते हैं। मल्टीविटामिन शरीर में विटामिन्स की कमी की समस्या को दूर करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जो इतने पौष्टिक होते हैं कि उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने के बाद आपको किसी मल्टीविटामिन गोली को खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स को खाने से पोषक तत्वों की कमी होने से बचा जा सकता है।

कॉड लिवर ऑयल

अक्सर धूप में न के बराबर जाने की वजह से हम विटामिन-डी की कमी का शिकार हो जाते हैं, जो हमारी हड्डियों, इम्यून सिस्टम और मांसपेशियों के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। कॉड लिवर ऑयल विटामिन-डी की कमी को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो दिल के लिए काफी लाभदायक होता है। दिल की बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए, दिल को हेल्दी रखना बेहद आवश्यक हो जाता है। उसमें कॉड लिवर ऑयल काफी मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें: चाय की चुस्की से करते हैं दिन की शुरुआत, तो जानें क्यों करें तुलसी के पानी से इसे रिप्लेस

केल

केल हरे रंग की पत्तियों वाली एक क्रूसिफेरस सब्जी होती है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-के और विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-के हड्डियों की मजबूती के लिए और ब्लड क्लॉटिंग के लिए काफी जरूरी होता है। इन विटामिन्स के अलावा, इसमें अन्य दूसरे पोषक तत्व जैसे, आयरन, पोटेशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है।

शेलफिश

शेलफिश जैसे- ऑयस्टर्स विटामिन-बी12 से भरपूर होते हैं। विटामिन-बी12 दिमाग और नर्वस सिस्टम फंक्शन के लिए काफी जरूरी होता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से सोचने में दिक्कत, याददाश्त कमजोर होने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा, यह रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी मदद करता है। सेलफिश इन परेशानियों से बचाव करने में मदद कर सकता है। साथ ही, इसमें पोटेशियम और सेलेनियम भी पाए जाते हैं। सेलेनियम थायरॉइड हेल्दी रखने में मदद करता है।

ब्राजिल नट्स

ब्राजिल नट्स में सेलेनियम पाया जाता है, जो थायरॉइड हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल के लिए और इम्यून सिस्टम के लिए बेहद लाभदायक होता है।

बेल पेपर

बेल पेपर अक्सर सैंडविच, पास्ता जैसी डिशेज में डालते हैं। बेल पेपर भी कई रंग के होते हैं। इनमें पीले रंग के बेल पेपर विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम के लिए काफी लाभदायक होता है। विटामिन-सी की कमी थकान, कोलाजेन कम बनना, मसूडों से खून आना आदि की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या टॉयलेट लिड बंद कर फ्लश करने से नहीं फैलते जर्म्स, स्टडी में सामने आई सच्चाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.