Move to Jagran APP

कितने तरह की होती है एलर्जी, एक्सपर्ट से जानें लक्षणों के साथ इन सभी तरह की एलर्जी के बारे में

आपके आसपास ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिनकी हालत मौसम बदलते कुछ खास तरह की चीज़ें खाने और धूल-धूप में आने के बाद एकदम से खराब होने लगती है इसकी वजह से एलर्जी। जी हां इसका मतलब वो किसी न किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित होते हैं। आइए जानते हैं इन अलग-अलग तरह की एलर्जी के बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 17 Aug 2023 03:45 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2023 03:45 PM (IST)
कितने तरह की होती है एलर्जी और इसके लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। एलर्जी एक अलग ही तरह की समस्या है, जो आपको सुनकर भले ही गंभीर न लगे, लेकिन इससे जूझ रहे मरीजों के लिए ये बहुत ही खतरनाक होती है। अगर आपको मौसम बदलने, धूप में संपर्क में आने, दवा या कुछ खास चीज़ों को खाने के बाद अजीब तरह की परेशानी महसूस होती है। सांस लेने में दिक्कत होती है, तो इसे हल्के में न लें क्योंकि ये एलर्जी के संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

एलर्जी क्या होती हैं?

शरीर में किसी भी तरह का बदलाव जिससे आपको परेशानी महूसस होने लगे एलर्जी है। ये किसी भी हो सकती है। इसके साथ ही यहां ये जानना और बताना भी जरूरी है कि एलर्जी कई तरह की होती है, जैसे स्किन एलर्जी, डस्ट एलर्जी और खान-पान से होने वाली एलर्जी। एलर्जी होने पर शरीर पर दाने, चकत्ते, रैशेज, सर्दी-खांसी होना, छींके आना और सूजन तक की समस्या हो जाती है। एलर्जी होने के कई कारण होते हैं, जिनमें से एक कमजोर इम्यूनिटी भी होती है।

एलर्जी कई प्रकार की होती हैं और वे उन चीजों के नाम से जानी जाती हैं जो रिएक्शन का कारण बनते हैं।

मौसमी एलर्जी

इन्हें हेग फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस भी कहते हैं। ये तब होती हैं जब पेड़ों, फूलों के पराग कण आपकी नाक और आंखों में चले जाते हैं। जिसकी वजह से छींकें आती हैं, खुजली, लालिमा और कुछ मामलों में सांस लेने में भी समस्या हो सकती है। 

फूड एलर्जी

कुछ लोगों को कुछ तरह के खाद्य पदार्थों, जैसे की मूंगफली, अंडे या दूध से एलर्जी होती है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से उन्हें खुजली, पेट दर्द या फिर सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

पशु एलर्जी

पालतू जानवरों की वजह से भी एलर्जी (Pet allergy) हो सकती है। असल में पालतू जानवरों से होने वाली एलर्जी उनके पेशाब, स्किन सेल्स व सलाइवा में पाए जाने वाले प्रोटीन के द्वारा होती है। इसके कुछ मुख्य लक्षणों में तेज बुखार होना, छींकें आना व नाक बहना शामिल है। कुछ लोगों को अस्थमा के लक्षण जैसे सांस फूलने की समस्या भी हो सकती है। यह एलर्जी कुछ पालतू पशुओं के बाल झड़ने के समय सम्पर्क में आने से और अधिक गम्भीर हो जाती है। इस एलर्जी वो सभी पशु हो सकते हैं जिनके फर होते हैं। 

कीड़े के काटने से होने वाली एलर्जी

कीटों के काटने के लक्षणों की गंभीरता अलग-अलग हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार के कीड़े ने काटा या डंक मारा है। कुछ लोगों में कीटों के काटने या डंक मारने के बाद गंभीर एलर्जी भी होती है। मधुमक्खी और ततैया से एलर्जी होना आम बात है। गंभीर एलर्जी किस तरह से हो सकती हैं जानते हैं-ख़राश, पेट में ऐंठन, चक्कर आना और उल्टी, चेहरे, होंठ या गले में सूजन और सांस लेने में तकलीफ़।

दवा एलर्जी

कभी-कभी दवाओं से एलर्जिक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, जैसे कि चकत्ते या सूजन। अगर आप कोई नई दवाएं शुरू करने वाले हैं, तो अपने डॉक्टर को अपनी एलर्जी के बारे में जरूर बताएं। 

त्वचा एलर्जी

कुछ चीजें, जैसे कुछ कपड़े या लोशन, आपकी त्वचा को लाल, खुजलीदार बना सकती हैं, जो स्किन एलर्जी के संकेत हो सकते हैं।

याद रखना जरूरी है कि हर किसी के लिए एलर्जी अलग होती है। कुछ लोगों को शायद केवल एक प्रकार की एलर्जी हो, जबकि कई लोगों को एक साथ कई प्रकार की एलर्जी भी हो सकती हैं। अगर आपको लगता है कि आपको एलर्जी है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इसका उचित इलाज कराएं। 

(डॉ. आकाश शाह, सलाहकार पैथोलॉजिस्ट-न्यूबर्ग सुप्राटेक रेफरेंस लेबोरेटरीज से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.