Move to Jagran APP

Stammering Home Remedies: हकलाने की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं इसमें आराम

हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन ने बचपन में अपने हकलाने की समस्या को लेकर खुलकर बात की। उन्होंने बताया कि कैसे इस वजह से उन्हें तंग किया जाता है। अगर आप भी इस समस्या के चलते परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आएंगे।

By Harshita SaxenaEdited By: Tue, 13 Dec 2022 05:59 PM (IST)
Stammering Home Remedies: हकलाने की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं इसमें आराम
इन घरेलू नुस्खों से पाएं हकलाने की आदत से निजात

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stammering Home Remedies: बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में अपनी मानसिक और शारीरिक हालत को लेकर चौंकाने वाला किया। अभिनेता ने बताया कि कैसे बचपन में हकलाने की वजह से उन्हें कई परेशानियां झेलनी पड़ी। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी इस कमी की वजह से उन्हें स्कूल में काफी तंग किया जाता है। उस दौरान उनका कोई दोस्त भी नहीं था, जिसकी वजह से वह घंटों अकेले रोया करते थे। ऋतिक की ही तरह इस समस्या से जूझ रहे हर व्यक्ति को स्कूल, कॉलेज या दफ्तर में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अक्सर इस वजह से लोगों में आत्मसम्मान की कमी होने लगती है, जिससे वह कई मौके अपने हाथ से गंवा देते हैं। ऐसे में अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति इस समस्या जूझ रहा है, तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए मददगार साबित होंगे।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवले को अगर गुणों की खान कहा जाए, तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। सेहत के लिए फायदेमंद आंवले का सेवन हकलाने की समस्या में काफी कारगर साबित होगा। एक चम्मच आंवले के पाउडर को गाय के घी में मिलाकर खाने से फायदा होगा। इस उपाय को दो महीने तक लगातार करने से आपको असर दिखने लगेगा।

बादाम

अगर आप हकलाने की समस्या से परेशान हैं, तो बादाम का इस्तेमाल कर इससे राहत पा सकते हैं। रोजाना रात को 6-7 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मक्खन के साथ मिलाकर खाएं। तीन महीने तक ऐसा लगातार करने से बोलने में आनी वाली रुकावट कम हो जाएगी।

मिश्री

मिश्री का इस्तेमाल कर आप हकलाने की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना मिश्री का सेवन करना होगा। इससे आपकी जुबान साफ होगी और बोलने में आने वाली समस्या भी कम होगी। इसके अलावा आप थोड़ी मिश्री, 8-10 बादाम और इतनी ही काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना लें और रोजाना एक-एक चम्मच पानी के साथ इसे खाने से भी आराम होगा।

शहद और अदरक

शहद और अदरक कई समस्याओं में कारगर साबित होता है। बच्चों में हकलाने और तुतलाने की समस्या को दूर करने के लिए शहद और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़े से शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदे डालकर खाएं और फिर एक घूंट गर्म पानी पीने से इस समस्या में आराम मिलेगा।

ब्राह्मी तेल

ब्राह्मी बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। लेकिन अगर आप हकलाने की समस्या से परेशान हैं, तो इसमें भी यह आपके काम की साबित होगी। हफ्ते में दो बार ब्राह्मी तेल से सिर की मालिश करने से हकलाने की आदत तेजी से कमी होने लगती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik