Move to Jagran APP

Health Tips: दबाए नहीं दबता है मीठा खाने का शौक, तो अनहेल्दी फूड्स की जगह खाएं ये 4 चीजें

मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए कोई भी समय मायने नहीं रखता चाहे फिर सुबह हो दोपहर हो या फिर शाम और रात ही क्यूं न हो। बता दें ऐसे में आप जाने अनजाने शरीर को बीमारियों का घर बना बैठेंगे। आइए आपके इस शौक को पूरा करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिन्हें खाकर आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 12 Mar 2024 08:44 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:44 PM (IST)
मीठे खाने का करे मन, तो इन हेल्दी चीजों का लें सहारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: मीठा खाने का शौक भला किसे नहीं होता है, लेकिन अगर ये इतना बढ़ जाए, कि कुछ मीठा खाए बिना आपका रात का खाना ही न पचे, और दिन का सुकून ही खो जाए, तो ये सेहत के लिए बड़ी परेशानी बन जाता है। अक्सर मूड स्विंग्स के चलते भी लोग मीठा खाना पसंद करते हैं। बता दें, ये आदत आपकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक है, इसे लेकर डब्लूएचओ भी कई बार सावधान कर चुका है। आइए ऐसे में आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें खाने से आपकी शुगर क्रेविंग भी दूर होगी, और ये सेहत के लिए हेल्दी भी साबित होंगे।

loksabha election banner

गुड़

आयरन और पोटेशियम से भरपूर गुड़ आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। मीठा खाने की तलब हो, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। बच्चे हों या बड़े सभी को ये पसंद आता है। आजकल तो मार्केट में गुड़ की भी अलग-अलग किस्में मौजूद हैं, जो टेस्ट के मुकाबले में किसी भी मिठाई से कम नहीं है। बता दें, इसे डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में खूम की कमी भी नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस पर पानी फेर रहा है मीठा खाने का शौक, तो इन 5 हेल्दी डेजर्ट्स को करें ट्राई

खजूर

मीठा खाने के कम करे, तो आप कैलोरी और फाइबर से रिच खजूर का सेवन भी बेझिझक कर सकते हैं। कुछ स्टडीज में यह बात भी सामने आ चुकी है कि इससे शुगर स्पाइक कम करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप इसे खाने के बारे में सोच रहे हैं, तो ध्यान रहे कि एक दिन में 2-4 से ज्यादा खजूर भी न खाएं, क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए।

मीठे फल

मीठे फल खाने से भी शरीर में मीठा खाने की क्रेविंग कम होती है। इससे बॉडी को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, साथ ही ये आपके डाइजेशन, हार्ट हेल्थ और इम्युनिटी आदि के लिए भी बेस्ट होते हैं।

धागे वाली मिश्री

धागे वाली मिश्री का सेवन भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है, और गर्मियों के मौसम में शरीर को भी ठंडा रखने में मदद करती है। ऐसे में आप इसे भी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं, या फिर मीठा खाने का कम होने पर इसका छोटा टुकड़ा मुंह में डालकर चूस सकते हैं।

यह भी पढ़ें- खाने के बाद नहीं छोड़ पा रहे हैं मीठे का मोह, तो हलवे-मिठाई की जगह खाएं मखाने की हेल्दी खीर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.