सबसे जरूरी सवाल यह है कि वज़न कम करने के लिए कितना पैदल चलें? अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो पैदल चलने के लिए आपको  कुछ नियम अपनाने होंगे। इसका सबसे अहम नियम है कि इसमें निरंतरतता होनी चाहिए। पैदल चलने से आपका वजन तभी कम हो सकता है, जब आप एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम चलते हैं। इस बारे में जानेंगे आज... 

स्मार्टफोन एप दिन भर चले कदमों का लेखा-जोखा रखता है। जैसे कि हम पूरे दिन कितने किलोमीटर चले, किस गति में और कितने कदम चले। ये सभी जानकारी इस एप में दर्ज होती है, साथ ही यह हमें ज़्यादा चलने के लिए भी मोटिवेट करता है। इसके लिए आज कई सारे एप्स भी मौजूद हैं।

क्या कहती है रिसर्च

स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ काल्मर में 14 रिसर्चर्स ने एक स्टडी में यह साबित किया है कि किस उम्र के व्यक्ति को कितने कदम रोज़ चलना चाहिए। अगर उम्र के हिसाब से इतने कदम रोज़ चलें तो वजन कंट्रोल किया जा सकता है। वजन कम करने से हार्ट डिज़ीज़, डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही, आप फिट और स्वस्थ दिखते हैं। इसी रिसर्च के आधार पर यहां हम आपको बता रहे हैं कि उम्र के हिसाब से दिन भर में किस एज ग्रूप को कितने कदम रोज़ाना चलना चाहिए।

मूड बस्टर है यह

अगर सही तरह से आधे घंटे की ब्रिस्क वॉक की जाए तो तकरीबन 150 कैलरी बर्न हो सकती है। इससे न सिर्फ वजन नियंत्रित होता है बल्कि कई रोगों भी दूर रहते हैं। टहलना एक एक्सरसाइज ही नहीं, बल्कि यह आपके लिए एक मूड बूस्टर का भी  काम करेगा।

बीच-बीच में ब्रेक न लें

रोज़ 1 घंटे की सैर (सप्ताह में 5 दिन) नियमित रूप से व्यायाम के समान होती है। एक अध्ययन के अनुसार इससे स्ट्रोक होने का खतरा आधा हो जाता है। डॉक्टर और फिटनेस एक्सपर्ट मानते हैं कि एक व्यक्ति को 80 वर्ष की उम्र तक स्वस्थ रहना है तो वह प्रतिदिन एक मिनट में 80 कदम चले, 80 ग्राम अनाज खाए और साल में 80 दिन उपवास रखे और वॉक करते समय बीच-बीच में ब्रेक न लें। अगर आप रोजाना 10 हज़ार कदम चलते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

फिटनेस बैंड हो या स्मार्टफोन मेें हेल्थ डेटा दोनों में ही आपके हाथ के मूवमेंट को भी काउंट किया जाता है। बात जब चलने या कदमों की हो रही हो तो आप किलोमीटर से इसे मापें। लगभग 45 से 50  मिनट में आपके 10 हजार स्टेप्स पूरे हो जाएंगे। आप एक बार अंदाज़ा लगाकर रोज़ाना वॉक शुरू कर सकते हैं।

फिटनेस टिप्स

1. डेस्क जॉब है तो कोई बात नहीं। बीच-बीच में ब्रेक लें और पैदल चलें। ऑफिस हो या घर दोनों ही जगह लिफ्ट का इस्तेमाल न करें।

2. थोड़ी दूरी के लिए पैदल चलें। कार या बाइक जैसे साधन का इस्तेमाल न करें। लंच टाइम में थोड़ी देर पैदल चलने की कोशिश करें। स्मार्टफोन में स्टेप काउंट करने वाले एप को डाउनलोड कर लें ताकि यह आपके द्वारा दिन भर के चले गए स्टेप्स को दर्शा सके।

धीरे-धीरे बढ़ाएं

जब 10 हज़ार कदम चलने लगें तो इसे बढ़ाकर 12,000 से 15,000 कदम तक लेकर जाएं। दिन की शुरुआत 10,000 स्टेप्स से करते हैं तो कुछ ही दिनों में वज़न कम होने लगेगा। वज़न घटने के साथ आपका फिटनेस लेवल भी हाई होने लगता है। आप रोज़ाना खाली पेट वेइंग मशीन पर अपना वजन लें और इसे एक जगह लिखते जाएं जिससे आपको महीने के आखिर में पता चल सकेगा कि आपका वजन कितना कम हुआ है।

नीति शर्मा (फिटनेस एक्सपर्ट) 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस