Move to Jagran APP

Ginger Benefits: वजन कम करने से लेकर डाइजेशन ठीक रखने तक,अदरक खाने से मिल सकते हैं और भी कई फायदे

Ginger Benefitsलोग अदरक का सेवन कई तरह से करते हैं। यह विटामिन-सी मैग्नीशियम कैल्शियम आयरन और अन्य खनिजों से भरपूर होता है। यह स्वाद के साथ सेहत से भरपूर है। इसके सेवन आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। थकान दूर करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर अदरक का ड्रिंक पी सकते हैं। तो आइए जानते हैं अदरक के अन्य फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 19 Aug 2023 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2023 08:39 AM (IST)
Ginger Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक, इस तरह करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ginger Benefits: अदरक पोषक तत्वों का खजाना है। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवा बनाने के लिए किया जाता है। भारतीय किचन में अदरक का इस्तेमाल मसाले के रूप में भी किया जाता है। यह विटामिन-सी, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों से भरपूर होता है। आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर कई बीमारियों से बच सकते हैं।

loksabha election banner

शरीर की कई समस्याओं से राहत दिलाने में अदरक की चाय कारगर है। आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए पुदीना, शहद या नींबू भी मिला सकते हैं या अदरक का पाउडर भी खाने में शामिल कर सकते हैं। जिससे आपको कई बड़े फायदे मिलेंगे। तो आइए जानते हैं, अदरक सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

अगर आपको अक्सर थकान महसूस होती है, तो आप खाने में अदरक जरूर शामिल करें। पोषक तत्वों से भरपूर अदरक के ड्रिंक भी आप पी सकते हैं, इससे आपकी थकान जल्दी दूर हो सकती है। अदरक इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमणों को दूर करने में मदद करता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप खाने में अदरका का इस्तेमाल जरूर करें।

पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार

अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आप अपच, कब्ज, सूजन आदि की समस्या से परेशान हैं, तो अदरक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार

जिन लोगों को वजन कम करने की समस्या है, उनके लिए अदरक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, गुण पाए जाते हैं। जो वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। इसमें मौजूद गुण पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है।

खून का होगा तेजी से संचार

अदरक में विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद करते हैं। अदरक धमनियों में वसा को जमा होने से रोक सकता है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.