Move to Jagran APP

Green Chilli Benefits: वजन कंट्रोल करने से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, जानें हरी मिर्च खाने के अनगिनत फायदे

Green Chilli Benefits हरी मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें आयरन कॉपर प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने में शामिल करने से आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। हरी मिर्च वजन कंट्रोल करने में भी मदद करती है। तो आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 12 Aug 2023 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2023 04:09 PM (IST)
Green Chilli Benefits: जानें हरी मिर्च के हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Green Chilli Benefits: हर भारतीय किचन में हरी मिर्च जरूर मिल जाएगी। हरी मिर्च के बिना तो यहां लोगों का खाना ही नहीं बनता। हरी मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं, हरी मिर्च सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें पोटैशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन B6, विटामिन-A, विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत और स्किन के लिए बहुत जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं, हरी मिर्च के क्या फायदे हैं।

loksabha election banner

मेटाबॉलिज्म तेज करता है

हरी मिर्च में कैप्सेसिन (Capsaicin) नाम का कंपाउंड पाया जाता है। जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, इससे कैलोरी जल्द बर्न होती है, साथ ही ये बॉडी टेम्प्रेचर को भी मेटेंन रखती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

हरी मिर्च के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबण है।

दर्द निवारक

हरी मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन (Capsaicin) नाम का कंपाउंड दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसके सेवन से अर्थराइटिस जैसे दर्द से आराम मिलता है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सेसिन (Capsaicin) नाम का कंपाउंड आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च में विटमिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन के गुण भी होते हैं, जिसके सेवन से स्किन पर ग्लो आता है और झुर्रियां कम होती है।

अल्सर में मिलती है राहत

रोजाना एक हरी मिर्च के सेवन से करने से अल्सर की समस्या नहीं होती। इससे मुंह और पेट के अल्सर से राहत मिलती है, क्योंकि हरी मिर्च शरीर के टेम्प्रेटर को मेंटेन रखती है।

भूख नियंत्रित करने में कारगर

जिस खाने में आप हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, इससे भूख आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है । जिससे वजन कम होने में भी मदद मिल सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.