Move to Jagran APP

Foods to avoid with Shilajit: शिलाजीत के साथ न करें इन चीज़ों का सेवन, जो फायदे की जगह पहुंचा सकते हैं नुकसान

Foods to avoid with Shilajit शिलाजीत एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई सालों से सेहत संंबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है लेकिन कई बार कुछ लोगों को उतना फायदा नहीं मिलता जितनी असरदार ये जड़ी-बूटी है तो आइए जान लेते हैं शिलाजीत के सेवन के दौरान किस तरह के खाद्य पदार्थों को नहीं करना चाहिए सेवन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sun, 29 Oct 2023 01:44 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2023 01:44 PM (IST)
Foods to avoid with Shilajit: शिलाजीत के साथ न करें इन फूड्स का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।  शिलाजीत, एक चमत्कारिक जड़ी-बूटी है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं और रोग दूर करने के लिए किया जाता रहा है। शिलाजीत का सेवन पुरुषों की मर्दानगी और संभोग क्षमता बढ़ाने के लिए ज्यादातर किया जाता है। दरअसल शिलाजीत के सेवन से टेस्टोस्टोरोंस लेवल में सुधार होता है और स्पर्म काउंट बढ़ता है। वैसे आपको बता दें कि शिलाजीत के सेवन से थकान, तनाव तो दूर होता ही है साथ ही जुकाम, खांसी जैसे परेशानियां भी दूर रहती हैं, लेकिन शिलाजीत का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले, इसके लिए खानपान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं शिलाजीत के सेवन के दौरान किस तरह का खानपान अवॉयड करना चाहिए।

loksabha election banner

भारी भोजन

आयुर्वेद सावधानी पूर्वक खाने के महत्व पर जोर देता है। शिलाजीत के सेवन के दौरान, विदाही खाद्य पदार्थों यानी भारी भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है, इससे सीने में जलन, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कुलथी और चना दाल को भी खाना अवॉयड करें। ऐसे आहार शिलाजीत के प्रभावों को कम कर सकते हैं। 

मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन खाने में आनंद तो आता है, लेकिन ये सेहत के लिए किसी भी तरह से सही नहीं होता खासतौर से अगर आप शिलाजीत का सेवन कर रहे हों। मसालेदार भोजन से भी इस जड़ी-बूटी का प्रभाव कम हो सकता है। दरअसल मसालेदार भोजन पित्त दोष को बढ़ा सकते हैं, इस असंतुलन की वजह से शिलाजीत के लाभ कम हो सकते हैं।

खट्टे फल

शिलाजीत को कभी भी खट्टे फलों के साथ नहीं लेना चाहिए। खट्टे फल भले ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं, लेकिन ये अपनी अम्लीय प्रकृति के लिए भी जाने जाते हैं। शिलाजीत और खट्टे फलों को साथ खाने से अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जिससे शरीर को दोनों के ही लाभ नहीं मिल पाते। 

शिलाजीत और दूध के साथ मांस-मछली

शिलाजीत का सेवन दूध के साथ सबसे फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसके साथ मांस या मछली का सेवन करते हैं, तो इससे अपच और स्किन से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

शिलाजीत, पानी और शहद

कुछ लोग स्वाद बढ़ाने के लिए शिलाजीत पाउडर को पानी और शहद के साथ लेना पसंद करते हैं। यह मिश्रण सोचकर आपको फायदेमंद लग सकता है, लेकिन यह कॉम्बिनेशन शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण कर सकता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

श्रीधा सिंह, को फाउंडर एंड सीईओ, द आयुर्वेदा कंपनी का कहना है कि, 'आयुर्वेद हमें सिखाता है कि हमारा शरीर जटिल पारिस्थिति की तंत्र हैं और जो खाद्य पदार्थ हम खाते हैं वह हमारे आंतरिक संतुलन के साथ परस्पर क्रिया करते हैं। इसलिए ऐसे फूड के सेवन से बचें, जिन्हें खाने से गैस, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि इनका हमारी सेहत पर अलग-अलग तरीकों से प्रभाव पड़ता है। खासतौर से जब आप किसी तरह की दवाईयों और जड़ी-बूटियों का सेवन कर रहे होते हैं।'  

ये भी पढ़ेंः- Shilajit Side Effects: केवल फायदे ही नहीं नुकसानदायक भी है शिलाजीत का इस्तेमाल, जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.