Move to Jagran APP

Foods for Hemoglobin: शरीर में हो रही है खून की कमी, तो इन फूड आइटम्स से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन का स्तर

शरीर में खून की कमी की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए जिनकी मदद से हीमोग्लोबिन बनाने में मदद मिल सके। हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन के साथ और भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जानें किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने से हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaMon, 19 Feb 2024 04:26 PM (IST)
खून की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Hemoglobin: हमारे शरीर में एक जगह से दूसरी जगह ऑक्सीजन पहुंचाने का काम रेड ब्लड सेल्स का होता है। इनमें हीमोग्लोबीन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है, जो ऑक्सीजन के साथ बॉन्ड बनाकर उसे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचाता है। इस प्रोटीन को बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। शरीर में आयरन की कमी, प्रेग्नेंसी या किसी अन्य कारण से हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो सकती है, जिस वजह से अनीमिया की समस्या होने लगती है।

इस कंडिशन में शरीर के हर हिस्से तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है, जिस वजह से थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होना काफी आवश्यक है। इस कंडिशन से निजात पाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है। इसके अलावा, डाइट में कुछ फूड आइटम्स को शामिल करके भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स की मदद से हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है ग्रीन टी, जानें इसे पीने के लाजवाब फायदे

पालक (Spinach)

इस हरी पत्तेदार सब्जी में आयरन और फॉलेट्स पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन बनाने के लिए काफी आवश्यक होते हैं। फॉलेट, विटामिन-बी का एक प्रकार है, जो हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जरूरी होता है। पालक खाने से ये दोनों तत्व मिल सकते हैं, जिससे हीमोग्लोबिन का काउंट बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

अनार (Pomegranate)

अनार के लाल रंग की वजह से लोग कहते हैं कि इसे खाने से खून बढ़ता है। वैसे यह झूठ नहीं है, अनार खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसमें आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

शरीर में आयरन अब्जॉर्प्शन के लिए विटामिन-सी की जरूरत होती है। विटामिन-सी की कमी की वजह से बॉडी ठीक से आयरन अब्जॉब नहीं कर पाती है, जिस कारण से हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी पाया जाता है, जो विटामिन-सी की कमी को पूरा कर सकता है।

केला (Banana)

केले में आयरन और फॉलेट पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए केला खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिस कारण से यह हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसमें फॉलिक एसिड भी पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है बेसिल, जानें इससे मिलने वाले फायदे

Picture Courtesy: Freepik