Move to Jagran APP

Health Tips: मानसून के महीने बढ़ सकती है डायबिटीज के मरीजों की समस्या, इन तरीकों से रखें खुद को हेल्दी

Health Tips बरसात का सीजन भले ही अपने साथ सुहाना मौसम लेकर आता है लेकिन इस दौरान कई सारी बीमारियों और संक्रमणों का खतरा भी बढ़ जाता है। खासकर अगर आप डायबिटिक हैं तो आप मानसून के दौरान विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। ऐसे में आप इन तरीकों से खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 31 Jul 2023 08:17 AM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2023 08:17 AM (IST)
मानसून में ऐसे खुद को ख्याल रखें डायबिटीज के मरीज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: बरसात का सुहाना मौसम कई लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। इस सीजन में जब भी बारिश शुरू होती है, कई लोगों का मन गरमागरम व्यंजन खाने को ललचाने लगता है। हालांकि, इस मौसम में कई तरह की सावधानियां बरतनी भी बेहद जरूरी है। खासकर अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको इस मौसम में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। मानसून का मौसम देखने में भले ही काफी प्यारा लगता हो, लेकिन यह कई सारी बीमारियां, संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आता है।

loksabha election banner

यह मौसम लोगों की इम्युनिटी भी कमजोर पर देता है। खासकर डायबिटीज के लोग कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से आसानी से वॉटर बोर्न डिजीज की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इस सीजन खुद को सेहतमंद रखने के लिए इ टिप्स को अपना सकते हैं।

अपने पैरों की अच्छी देखभाल करें

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आपके पैरों को खतरा हो सकता है। एक हल्की चोट या खरोंज भी आप पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। हाई ब्लड शुगर के कारण रक्त संचार खराब होता है। परिणामस्वरूप आपके पैर की नसें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इस स्थिति को न्यूरोपैथी कहा जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप बरसात में अपने पैरों का खास ख्याल रखें।

अपनी आंखों का ख्याल रखें

मानसून के मौसम आंखों के संक्रमण के मामले काफी ज्यादा सामने आते हैं। ऐसे में आंखों के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ हर समय साफ रखें और अपनी आंखों को छूने से बचें।

हाइड्रेट रहें

भले ही मानसून के दौरान हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी रहता है, लेकिन इससे आपका शरीर हमेशा हाइड्रेटेड नहीं रह सकता है। मानसून में होने वाली गर्मी और उमस डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है। ऐसे में डायबिटी के मरीजों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें पीने के लिए पर्याप्त पानी मिले। पानी की जगह नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम

मानसून के दौरान आपको ज्यादातर समय बिस्तर पर ही रहने का मन कर सकता है। हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से व्यायाम करने और सक्रिय रहने की आवश्यकता होती है। नियमित व्यायाम से घर पर ही डायबिटीज को कंट्रोल करना आसान और संभव हो जाता है। इससे ब्लड शुगर का स्तर भी कम हो जाता है और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है।

स्वस्थ आहार खाएं

मानसून के दौरान मधुमेह रोगियों को अपने आहार विकल्पों के मामले में सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए कोशिश करें कि आप सिर्फ घर का बना खाना ही खाएं। इस तरह, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका भोजन स्वच्छ, उत्कृष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर है। साथ ही इस दौरान ऐसी चीजें खाएं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में मदद करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.