Move to Jagran APP

Diabetes Diet: डायबिटीज़ में रामबाण हैं ये 6 साबुत अनाज, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल में

Diabetes Diet डायबिटीज़ में डाइट का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है ताकि ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखा जा सके। कई लोग अनाज के सेवन को लेकर भी असमंजस में रहते हैं। तो आइए जानें कि डायबिटीज़ में कौन से अनाज फायदा करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2022 11:34 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 12:20 PM (IST)
Diabetes Diet: डायबिटीज़ में कौन-कौन से साबुत अनाज खाए जा सकते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet: आप जो खाने के ज़रिए अपने पेट में डाल रहे हैं, उसका चयन हमेशा सोच समझकर ही करें। खासतौर पर अगर आप किसी ऑटोइम्यून बीमारी से जूझ रहे हैं। जैसे कि डायबिटीज़। ऐसे में कई बार खानपान को लेकर काफी कन्फ्यूज़न भी रहता है कि कार्ब्स खाना चाहिए या नहीं। कुछ समय पहले न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने सोशल मीडिया के ज़रिए बताया कि कौन-कौन से अनाज हेल्दी साबित होते हैं।

loksabha election banner

लवनीत ने अपनी पोस्ट पर लिखा, "डायबिटीज़ के रोगियों को अक्सर डॉक्टर कार्ब्स के सेवन को लेकर अलर्ट करते हैं, ताकि पैनक्रियाज़ को नुकसान न पहुंचे। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं कि आपको कार्ब्स पूरी तरह से डाइट से निकाल देने हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कुछ ऐसे भी अनाज हैं, जो डायबिटिक्स के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।"

रिफाइन्ड अनाज के सेवन से बचना चाहिए, जैसे मैदा। साबुत अनाज में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, दिल की बीमारी के ख़तरे को कम करने और पाचन को धीमा करता है ताकि ब्लड शुगर का स्तर एकदम से न बढ़े।

View this post on Instagram

A post shared by Nutrition.by.Lovneet (@nutrition.by.lovneet)

5 तरह के साबुत अनाज जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कर सकते हैं मदद

1. जौ

यह बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

2. ओट्स

ओट्स सॉल्यूबल फाइबर के साथ ही मैग्नीशियम और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। यह दोनों ब्लड ग्लूकोज़ के मैनेजमेंट में अहम भूमिकाएं निभाते हैं, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा है।

3. राजगिरा

राजगिरा को अंग्रेज़ी में ऐमरैन्थ कहा जाता है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खासतौर से दूसरे अनाज की तुलना में इसमें प्रोटीन ज़्यादा होता है। यह ग्लूटन-फ्री डाइट के लिए बेहतरीन चॉइस है। एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरा होता है।

4. रागी

सरसों जैसा दिखने वाला रागी भी पोषण के मामले में बेहद आगे है। रागी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बेहतरीन है। साथ ही रागी को शिशुओं की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है।

5) ज्वार

विटामिन-के1 से भरा ज्वार ब्लड क्लॉटिंग और हड्डियों की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाता है। इसके बायोएक्टिव फेनोलिक कम्पाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च पेट को देर तक भरा रखता है, जिससे आपको लंबे समय भूख नहीं लगती और ब्लड ग्लूकोज़ का स्तर बना रहता है।

6. बाजरा

बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह कब्ज़ में राहत दिलाता है और साथ ही वज़न कम करने में मदद करता है। दूसरे अनाज की तुलना में बाजरे में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह कर ही डाइट में बदलाव करें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.