नई दिल्ली, जेएनएन। हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें हमारा मस्तिष्क शामिल होता है और शरीर के दूसरे अंगों की तरह इसे भी आपके ख्याल की जरूरत होती है। व्यायाम से आपका फोकस बेहतर होता है और आप कोई भी काम तेजी से कर सकते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि मस्तिस्क के व्यायाम सभी उम्र के लोगों के लिए लाभकारी होते हैं, लेकिन जब उम्र ज्यादा हो जाए तो इनकी जरूरत ज्यादा पड़ती है। इसलिए हम आपको यहां मस्तिष्क के 12 व्यायामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

1. जिग्सा पजल

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिग्सा पजल जैसे खेल खेलने में संज्ञानात्मक क्षमता का इस्तेमाल होता है। आप सोचते हैं कि यह टुकड़ा कहां लगेगा और आप उन्हें बार-बार गौर से देखते हैं। इस तरह आपके दिमाग का काफी व्यायाम होता है। इस तरह के खेल मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध हैं। यकीन मानिए इससे आपके दिमाग को गजब की ताकत मिलेगी।

2. कार्ड यानी ताश

याद करिए पिछली बार आपने कब ताश पर हाथ आजमाया था। 2015 में हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि ताश खेलते समय दिमाग के कई हिस्सों का इस्तेमाल होता है। इसी शोध में यह भी पाया गया कि कार्ड खेलने से याददाश्त और सोचने की क्षमता भी विकसित होती है। यानी आपको ब्रिज, जिन रमी, पोकर, क्रेजी 8 जैसे गेम्स सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

3. बेहतर करें शब्दकोश

अगर आपके पास ज्यादा शब्द हैं तो यकीन मानिए आप ज्यादा स्मार्ट लगेंगे। पर क्या आप जानते हैं कि यह एक ब्रेन गेम भी है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि शब्दकोश के काम में दिमाग के कई हिस्से सक्रिय रहते हैं, खासकर वे हिस्से जो दृश्य और श्रवण प्रसंस्करण के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए अपने शब्द बढ़ाएं और नए शब्द सीखें। जब भी नए शब्द मिले, उन्हें लिख लें और अगले दिन पांच बार उनका इस्तेमाल करें।

4. नृत्य सीखें

द सेंटर्स फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के मुताबिक, नए डांस मूव्स से आपके दिमाग के प्रोसेस की रफ्तार और याददाश्त बेहतर होती है। यानी जब आप डांस करते हैं तो आपका दिमाग आपको थैंक्स कहता है।

5. अपनी सभी इंद्रियों का इस्तेमाल करें

2015 की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, सभी इंद्रियों के इस्तेमाल से दिमाग की ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप नई जगहों पर जाकर नई चीजें महक सकते हैं, छू सकते हैं, स्वाद ले सकतें हैं, देख और सुन सकते हैं।

6. नया कौशल सीखें

नई स्किल यानी कौशल सीखने में न सिर्फ आनंद आता है, बल्कि यह दिमाग के कनेक्शन को भी मजबूत करता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, नई स्किल सीखने से अधेड़ उम्र के लोगों की याददाश्त भी अच्छी होती है। आप कार रिपेयर करने से लेकर नए सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तक कुछ भी सीख सकते हैं।

7. दूसरों को कुछ नया सीखाएं

दूसरों को कुछ नया सिखाने से भी आपका दिमाग तेज होता है। आपको नई स्किल सीखने के बाद इसे दूसरों को भी सिखाना चाहिए, इससे प्रैक्टिस होगी।

8. संगीत सुनें या बजाएं

यह दिमाग तेज करने का सबसे आसान तरीका है। 2017 के एक शोध में पाया गया कि खुशहाल गाने सुनने से दिमाग में बेहतर सल्यूशन आते हैं। यानी गाना सुनना सन्नाटे में रहने से बेहतर है। वहीं गिटार जैसे वाद्ययंत्र बजाने से और ज्यादा फायदा होता है।

9. नए रास्तों पर चलें

ऑफिस से घर आते समय रोज एक ही रास्ते से न आएं। नए रास्तों पर चलें या नए वाहन आजमाएं। इस आसान से बदलाव से आपके मस्तिष्क को लाभ होगा।

10.दूसरों पर फोकस करें

किसी से बात करते समय पूरी तरह उस पर फोकस करें। उनकी शर्ट, शर्ट के रंग, चश्मे और हेयर स्टाइल देखें। इसका एक मेंटल नोट बनाएं और एक दिन बाद देखें कि आपको इसमें से क्या चीज याद रहती है।

11. ताईची

यह एक मार्शल ऑर्ट है। इससे शरीर का अच्छा व्यायाम तो होता ही है, मस्तिष्क के लिए भी यह लाभकारी है। इससे स्ट्रेस कम होता है और नींद की गुणवत्ता भी बेहतर होती है।

12. ध्यान और नई भाषा

रोज मेडिटेशन करना और नई भाषा सीखना भी मस्तिष्क को तेज करने से सबसे आसान उपायों में से एक है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप