Move to Jagran APP

इन पौष्टिक आहारों से रखें अपने शरीर को स्वस्थ, ऐसे करें सही प्रोडक्ट का चुनाव

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फलों और हरी सब्जियों को ज़रूर शामिल करें। इस तरह के आहारों के सेवन से आप बीमारियों से मुक्त और ऊर्जावान रहेंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 04:29 PM (IST)
इन पौष्टिक आहारों से रखें अपने शरीर को स्वस्थ, ऐसे करें सही प्रोडक्ट का चुनाव

आरामपरस्त जीवनशैली की वजह से लोगों में स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं उत्पन हो रही हैं। खुद को सेहतमंद रखने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें। लेकिन इससे भी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने शरीर को सही और पोषक तत्वों से भरपूर आहार दें। इस तरह के आहार आपको कैंसर, हृदय रोग, महुमेह और न जाने कितनी बीमारियों से बचाते हैं। इनके नियमित सेवन से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। 

loksabha election banner

अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर रसीले फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों को ज़रूर शामिल करें। इस तरह के आहारों के सेवन से आप बीमारियों से मुक्त रहेंगे और पूरे दिन ऊर्जावान भी रहेंगे। इन्हें आप दिन में कभी भी खा सकते हैं। मिसाल के तौर पर आपको नियमित रूप से संतरा, तरबूज़, नारियल पानी, सेब, लीची, अंगूर, अनानास, पालक, मेथी, सरसों, ब्रोकली और ग्रीन बीन्स जैसे फलों और सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए।   

फलों और सब्ज़ियों के अलावा खुद को सेहतमंद रखने के लिए आपको चिया और अलसी के बीज का भी सेवन करना चाहिए। अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं और त्वचा को चमकदार व पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से नरिश जैसे फूड ब्रांड का फ्लेक्स सीड्स यानी अलसी का बीज खाएं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है। बता दें कि नरिश, बीएल एग्रो कंपनी का एक ब्रैंड है, जो उत्तर प्रदेश के बरेली में स्थित है। इसका बैल कोल्हू (Bail Kolhu) कच्ची घानी सरसों का तेल अपनी शुद्धता के लिए पूरे भारत में मशहूर है। 

यदि आप सुबह नाश्ते के लिए बेहतर विकल्प को ढूंढ़ रहे हैं, तो आपको हफ्ते में कुछ दिन ओट्स और दलिया ज़रूर खाना चाहिए। ये वज़न तो घटाता ही है, साथ ही कब्ज़ और मधुमेह की समस्या को भी दूर करता है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है। वैसे ही ये ब्रैंड नरिश रोस्टेड दलिया भी बनाता है, जो बाज़ार में उपलब्ध है और लोगों में इसकी मांग भी है। 

यही नहीं, स्वस्थ आहारों में राजमा, चना और अलग-अलग तरह की दालें भी शामिल हैं। यदि आप इन आहारों का सेवन रोज़ाना करते हैं, तो उच्च रक्तचाप, ऊर्जा में कमी, डायबिटीज़, स्मरण शक्ति का कम होना और हड्डियां कमज़ोर होने जैसी शिकायत नहीं रहेगी। बीएल एग्रो (B L Agro Industries Ltd) एक ऐसी कंपनी है, जो नरिश नाम से पौष्टिक आहार लोगों को उचित दाम पर उपलब्ध करवाती है। इसका बैल कोल्हू (Bail Kolhu) कच्ची घानी सरसों का तेल पहले से ही पसंदीदा तेल बना हुआ है। 

बीएल एग्रो (B L Agro Industries Ltd) के खाद्य उत्पाद न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि गुणवत्ता और शुद्धता के मामले में जांचें-परखे हुए भी होते हैं। बैल कोल्हू (Bail Kolhu) के नाम से बाजार में इसके तेल की लोकप्रियता उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे भारत में भी है। अब नरिश भी एक ब्रैंड के रूप में लोगों का भरोसा जीत रहा है। इस ब्रैंड ने बेहद ही कम समय में लोकप्रियता हासिल करते हुए बाज़ार में अपनी मज़बूत पकड़ बना ली है। उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर बीएल एग्रो हमेशा ही सतर्क रही है। ये कंपनी अपने नरिश फूड उत्पादों की विनिर्माण प्रक्रियाओं और आपूर्ति श्रृंखला में गुणवत्ता, स्वच्छता और सुरक्षा मानकों के उच्चतम स्तर का पालन सुनिश्चित करती है। 

 

एक ब्रैंड के रूप में जिस तरह से नरिश तेजी से आगे बढ़ रहा है, तो इसके पीछे बीएल एग्रो कंपनी के कार्यकारी निदेशक श्री आशीष खंडेलवाल की दूरदर्शिता, लगन और कठोर परिश्रम है। बाज़ार की नब्ज़ पर एक बेजोड़ पकड़ के साथ आशीष ने नरिश ब्रैंड को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। नरिश के अंतर्गत उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है, जिसमें नरिश अरहर दाल, नरिश चना दाल, नरिश मूंग छिलका दाल, नरिश मूंग धुली दाल, नरिश मूंग साबुत, नरिश उड़द छिलका दाल, नरिश उड़द धुली दाल, नरिश उड़द साबुत, नरिश मलका साबुत, नरिश मसूर मलका दाल, नरिश देसी मसूर, नरिश लोबिया, नरिश राजमा शर्मीली, नरिश राजमा चित्रा, नरिश चना काबुली, नरिश देसी चना, नरिश चना बेसन, नरिश सूजी, नरिश मैदा, नरिश चावल, नरिश चक्की फ्रेश आटा, नरिश मल्टीग्रेन आटा, नरिश देसी घी, नरिश सोयाबीन तेल, नरिश सूरजमुखी का तेल, नरिश कनोला तेल नरिश रोस्टेड दलिया, नरिश फ्लैक्स सीड, नरिश होममेड आम का अचार और नरिश आंवला मुरब्बा शामिल है। 

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में यदि आप खुद को स्वस्थ नहीं रखेंगे, तो आप पीछे रह जाएंगे। इसलिए काम के साथ-साथ अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है, और आपकी सेहत तभी दुरुस्त रहेगी, जब आप नियमित रूप से व्यायाम करें और सही व पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें।    

ये आर्टिकल BL Agro के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.