Move to Jagran APP

How to Clean Ears Safely: ईयरबड से नहीं, बल्कि इन उपायों से सुरक्षित तरीके से करें कान की सफाई

How to Clean Ears Safely अगर आप कान में जमी गंदगी को निकालने के लिए हर वक्त ईयर बड्स डालते रहते हैं या दूसरी किसी नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करते हैं तो ये तरीका कान के लिए खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप कान को बिना नुकसान पहुंचाए कर सकते हैं उसकी सफाई।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 25 Sep 2023 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Sep 2023 07:00 AM (IST)
How to Clean Ears Safely: कानों को साफ करने का सुरक्षित तरीका

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Clean Ears Safely: कानों की सफाई का ख्याल ज्यादातर लोगों को तभी आता है जब सुनाई देने में कोई समस्या आती है। वरना शायद ही कोई इसकी साफ-सफाई पर गौर करता है। लेकिन उसमें भी कान साफ करने के लिए हम ईयर बड्स या दूसरी किसी नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना कान को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। हल्की सी भी लापरवाही से सुनने की क्षमता जा सकती है क्योंकि कान हमारे शरीर का बहुत ही संवेदनशील अंग होता है। ईयर बड्स से कान में चोट लग सकती है। कॉटन की वजह से अगर आपको लगता है कि ये हर किसी के लिए सेफ ऑप्शन है, तो बता दें कि एक्सपर्ट भी इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं। 

loksabha election banner

कानों में वैक्स धूल, मिट्टी और दूसरी गंदगी की वजह से जमा होता है, तो इस संवेदनशील अंग को साफ करने के लिए अपनाएं कुछ दूसरे सुरक्षित उपाय। 

सरसों तेल का इस्तेमाल

कानों की सफाई के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल काफी पहले से किया जाता रहा है। इसके लिए कान में इस तेल की कुच बूंदें डालें। गंदगी फूलकर ऊपर की ओर आ जाती है। जिससे आप नॉर्मल किसी भी कॉटन कपड़े सा साफ कर सकते हैं। 

बेबी ऑयल का करें इस्तेमाल

कानों में जमी गंदगी को साफ करने के लिए ईयर बड्स की जगह बेबी ऑयल का इस्तेमाल करना काफी सेफ ऑप्शन है। इसे कान में डालने से मैल खुद ब खुद ऊपर आ जाता है। जिसके बाद आप कॉटन के कपड़े की मदद से इसे आसानी से निकाल व साफ कर सकते हैं। ज्यादा नहीं बस कान में बेबी ऑयल की 2-3 बूंद डालें। रात को डालें सुबह तक सारी गंदगी बाहर।

एक्सपर्ट से 

ईएनटी डॉक्टर के पास भी जाकर आप कानों की सुरक्षित तरीके से सफाई करवा सकते हैं। इससे दो फायदे होंगे पहला तो कान साफ हो जाता है दूसरा आप कानों की सेहत के बारे में भी जान सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.