Move to Jagran APP

गर्म पानी में रोज एक चम्मच गाय का घी डालकर पीने से होगा सेहत को लाभ, जानें क्या है Ghee Water Benefits

क्या आप भी घी का नाम सुनते ही यह मान लेते हैं कि इससे आपका वजन बढ़ेगा और सेहत को नुकसान पहुंचेगा? अगर हां तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। दरअसल गाय का शुद्ध घी सेहत के गुणों से भरपूर होता है। इसलिए इसे गर्म पानी में मिलाकर (Ghee with Warm Water) पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें इससे मिलने वाले फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Mon, 10 Jun 2024 04:28 PM (IST)
गर्म पानी में रोज एक चम्मच गाय का घी डालकर पीने से होगा सेहत को लाभ, जानें क्या है Ghee Water Benefits
गर्म पानी में Ghee के मिलाकर पीने से मिलेंगे ये फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ghee with Warm Water: घी का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। गर्मा-गर्म रोटी से लेकर दाल तक में घी का इस्तेमाल किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना घी का सेवन करने से सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही, यह स्किन को भी हाइड्रेटेड रखता है।

लेकिन क्या आपने कभी पानी में घी डालकर पिया है? दरअसल गर्म पानी में गाय का घी डालकर (Ghee With Warm Water) पीने के कई फायदे होते हैं। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं गर्म पानी में गाय का घी पीने से सेहत को क्या फायदे (Health Benefit Of Ghee) मिल सकते हैं।

इम्युनिटी को मजबूत बनती है

गाय के घी में विटामिन ए, डी, और ई होते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे इम्युनिटी मजबूत होती है और कई प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

स्किन हेल्थ बेहतर होती है

गाय के घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा नरम, ग्लोइंग और जवां बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर होने वाले Acne करते हैं सेहत का हाल बयां, एक्सपर्ट से जानें किन समस्याओं की ओर करते हैं इशारा

स्ट्रेस और एंजायटी को दूर करने में मदद

गाय के घी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। इससे दिमाग को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहती है।

पाचन शक्ति को बढ़ावा

गाय के घी में ब्यूटिरिक एसिड पाया जाता है, जो आंतो में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने वाला होता है। साथ ही, इंफ्लेमेशन को कम करता है, जिसकी वजह से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है।

बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन

गाय के घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे शरीर की अंदर से सफाई होती है और गट हेल्थ दुरुस्त रहती है।

मेटाबॉलिज्म तेज होता है

गाय का घी शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे ऊर्जा का सही उपयोग होता है और भोजन को अच्छे से पचाने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्म तेज होने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

जोड़ों का दर्द कम करें

गाय के घी में पाए जाने वाले विटामिन ए, डी, ई, के और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स जोड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए इसके सेवन से जोड़ों का दर्द कम होता है और सूजन कम करने में भी मदद मिलती है।

दिमाग शांत रहता है

गाय के घी में मौजूद ओमेगा- 3 फैटी एसिड और ओमेगा- 6 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे कॉग्नीटिव फंक्शन बेहतर होते हैं।

यह भी पढ़ें: दिनभर AC की हवा में रहने से हो सकती है Skin Damage, जानें कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल