Move to Jagran APP

Back Pain: डेस्क जॉब की वजह से रोजाना सहना पड़ रहा पीठ का दर्द, तो इन तरीकों से पाएं इससे निजात

लगातार डेस्क जॉब की वजह से इन दिनों बैक पेन एक आम समस्या बनी हुई है। लगभर हर व्यक्ति अपनी नौकरी की वजह से इस समस्या से परेशान है। ऐसे में कुछ आसान उपायों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 11 Jan 2023 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 01:23 PM (IST)
Back Pain: डेस्क जॉब की वजह से रोजाना सहना पड़ रहा पीठ का दर्द, तो इन तरीकों से पाएं इससे निजात
इन तरीकों से पाएं बैक पेन की समस्या से निजात

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Back Pain: कोरोना महामारी ने हमारे जीवन और लाइफस्टाइल को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। इस वायरस की वजह से हमारे देश में भी वर्क फ्रॉम होम के कल्चर का काफी विस्तार हुआ। इस कल्चर ने जहां घर बैठे ऑफिस का काम करना आसान कर दिया, तो वहीं लोगों को कई समस्याओं का शिकार भी बना दिया। स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से न सिर्फ लोगों की आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ा, बल्कि बैक पेन की समस्या की होने लगी। वर्क फ्रॉम होम की वजह से शुरू हुई यह परेशानी अब लोगों का पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं ले रही है। ऑफिस से काम करने पर भी लोग लगातार इस समस्या से परेशान है। दरअसल, लगातार कई घंटों तक बैठ कर काम करने की वजह से लोग बैक पेन की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी अपनी डेस्क जॉब की वजह से पीठ और कमर दर्द से परेशान हैं, तो इन तरीकों को अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

loksabha election banner

सही मुद्रा में बैठें

लगातार बैठे रहने की वजह से तो बैक पेन की समस्या होती ही है, लेकिन अगर आप गलत पोजिशन में बैठते हैं, तो इससे आपकी यह तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ सकती है। दरअसल, कई लोगों की झुककर काम करने की आदत होती है। इतना ही नहीं हम अक्सर अपने खाली समय में मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए भी झुके ही रहते हैं, जिसकी वजह से रीढ़ की हड्डी पर काफी दबाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप बैक पेन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो झुककर काम करने की अपनी आदत को बदल लें।

ब्रेक लेते रहें

ऑफिस में अक्सर एक जगह बैठकर लगातार काम करने से आपकी पीठ या कमर में दर्द हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप लगातार एक जगह बैठने से बचें। इसके लिए आप काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे और इस बीच थोड़ा मूवमेंट करते रहें। इस दौरान आप चाहे तो थोड़ा चल भी सकते हैं। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा और बैक पेन की समस्या में भी राहत मिलेगी।

कुर्सी पर ही करें मूवमेंट

लगातार बैठे रहने की वजह से हमारी रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ने लगता है, जिसकी वजह से बैक पेन की समस्या होने लगती है। ऐस में बीच-बीच ब्रेक लेने के साथ ही आप अपनी कुर्सी पर ही बैठे हुए थोड़ा बहुत मूवमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी जगह पर भी थोड़ी बहुत स्‍ट्रेचिंग या रोटेशन व्‍यायाम कर सकते हैं।

धूप की कमी करें पूरी

ऑफिस में लगातार काम करते रहने की वजह से आप सुबह से लेकर शाम पर एक ही जगह अपना पूरा समय गुजार देते हैं। ऐसे में आपकी बॉडी को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती है, जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। विटामिन डी की कमी भी बैक पेन की एक वजह हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप दिन में थोड़ी- थोड़ी देर के लिए धूप जरूर लेते रहें।

स्वस्थ आहार का करें सेवन

हमारी सेहत का संबंध हमारी लाइफस्टाइल के साथ ही हमारे खानपान से भी रहता है। ऐसे में अगर आप बैक पेन की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में स्वस्थ आहार को शामिल करें। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अदरक,हल्दी आदि को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.