Move to Jagran APP

Anti- Aging Tips: बढ़ती उम्र को टालने के खास और कारगर उपाय

Anti Aging Tips 45 की उम्र में भी दिखना है 35 का तो जितना जल्द हो सके कुछ आदतों को अपना लें और कुछ को छोड़ दें। वर्कआउट करें बॉडी को हाइड्रेट रखें और पर्याप्त मात्रा में सोएं। वहीं भोजन में नमक और चीनी की मात्रा कम कर दें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2022 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2022 11:10 AM (IST)
Anti Aging Tips: लंबे समय तक जवां बनाए रखेंगी ये आदतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anti-Aging Tips: आपने कभी नोटिस किया है हमारे ग्रैंड पेरेंट्स बस बालों और चेहरे से ही बूढ़े लगते थे, उनके शरीर की चुस्ती-फूर्ति बिल्कुल नौजवानों जैसी होती थी। इसकी वजह है उनका खानपान और हरदम एक्टिव रहने की आदत। तो ये बिल्कुल आजमाया हुआ फॉर्मूला है लंबे समय तक जवां बने रहने का। ऐसे ही कुछ और उपायों के बारे में यहां जानेंगे जिन्हें अपनाकर आप भी बढ़ती उम्र के असर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।  

loksabha election banner

1. वर्कआउट करें

किसी भी तरह का वर्कआउट अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। इससे बढ़ती उम्र में भी फिटनेस को मेनटेन रखा जा सकता है। दौड़ना, टहलना, साइक्लिंग, योग जैसे कई ऑप्शन है शरीर को एक्टिव रखने के। इन सभी एक्टिविटीज़ से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। जिससे शरीर के सभी फंक्शन सुचारू रूप से काम करते हैं और चेहरे की चमक भी बढ़ती है। एक्सरसाइज, बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखने का काम करता है।

2. बॉडी को हाइड्रेट रखें

बॉडी को सिर्फ गर्मियों में ही हाइड्रेट रखने के जरूरत नहीं होती बल्कि ये आपको हर एक मौसम में फॉलो करना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ड्रायनेस नहीं होती, बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है, खानपान में मौजूद न्यूट्रिशन अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी पानी पीने के कई सारे लाभ हैं तो इसकी महत्वता को समझें खासतौर से अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आना चाहते हैं तो।

3. नींद की जरूरत को समझें

सोते समय हमारी स्किन डैमेजिंग को रिपेयर करने का काम करती है इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है। सोने के दौरान स्किन कोलेजन प्रोडक्शन का काम करती है जो स्किन के लिए टॉनिक समान है। इससे बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ने का प्रोसेस काफी स्लो हो जाता है। मतलब आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकते हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से आंखों की सूजन, थकान और भी कई समस्याएं दूर होती है।

4. नमक-चीनी से बना लें दूरी

लंबे समय तक फिट और जवां नजर आने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। फल, जूस, हरी सब्जियां, दालें, बीन्स, स्प्राउट्स, सीड्स एंड नट्स इन चीज़ों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तले-भुने, जंक, शुगर प्रोडक्ट्स और बहुत ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने से परहेज करें। भोजन में चीनी और नमक की मात्रा कंट्रोल करके आप बहुत हद तक उम्र के असर को कम कर सकते हैं।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.