Move to Jagran APP

Walking Benefits: सुबह की ताजी हवा में टहलने से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां, आप भी अपनाएं यह हेल्दी आदत

Walking Benefits शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती है लेकिन फिट रहने के लिए सुबह की सैर भी काफी जरूरी मानी जाती है। जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा मिलता है। अगर आप नियमित रूप से सुबह-सुबह टहलते हैं तो कई गंभीर बीमारियों को मात दे सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 28 Oct 2023 09:57 AM (IST)Updated: Sat, 28 Oct 2023 09:57 AM (IST)
Walking Benefits: सुबह टहलने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Walking Benefits: जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी खाना जरूरी है ठीक उसी तरह  फिट रहने के लिए सुबह टहलना भी जरूरी है। कई बार आपने बड़े बुजुर्गों से भी सुना होगा कि रोजाना सुबह ताजी हवा में टहलने से कई गंभीर बीमारियां कोसों दूर रहती हैं, लेकिन आलस के चक्कर में हम सुबह में जल्दी नहीं उठ पाते हैं।  

loksabha election banner

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी  शरीर को फिट रखने के लिए सुबह टहलने की सलाह देते हैं। अगर आप नियमित रूप से तेजी से 20 या 30 मिनट तक पैदल चलते हैं, तो इससे आपको कई अनगिनत फायदे मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं, रोजाना सुबह टहलने के क्या फायदे हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना काफी जरूरी है। इसके लिए आप हेल्दी डाइट के अलावा रोजाना सुबह टहलें। सुबह की ताजी हवा में सैर करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।

बदलते मौसम में सुबह पैदल चलना आपको सर्दी और फ्लू जैसी परेशानियों से बचा सकता है, इसलिए आप अपनी डेली रूटीन में सुबह 20-30 मिनट का वॉक जरूर करें।

यह भी पढ़ें: रोजाना पिएं पपीते के पत्तों का जूस, शुगर रहेगा कंट्रोल और कब्ज से भी मिलेगी राहत!

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या है, उनके लिए सुबह की सैर दवा के रूप में काम करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, टहलने से जोड़ों में अधिक ऑक्सीजन मिलते हैं, जिससे उन्हें दर्द से आराम मिलता है और बेहतर महसूस होता है।

वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से पैदल चलना चाहिए, जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहेगा। आप जितना तेज चलेंगे कैलोरी भी उतनी ही अधिक बर्न होगी और तेजी से आपका वजन घटेगा।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

सुबह की सैर आपके दिल को भी स्वस्थ रखती है। जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं या रोजाना पैदल चलते हैं, इससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

डायबिटीज में पैदल चलना है बेहद फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह कम से कम 30 मिनट पैदल चलना चाहिए। अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो अच्छी डाइट फॉलो करें। इसके अलावा आप नियमित रूप से सुबह टहलेंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद सबित होगा।

हाई बीपी कंट्रोल करे

अगर आप हाई बीपी से परेशान हैं, तो रोजाना सुबह 30 मिनट की वॉक अवश्य करें, जिससे हाई बीपी कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ की सरगी में खाएं ये चीजें, व्रत के दौरान रहेंगी एनर्जी से भरपूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.