Move to Jagran APP

Shilajit Benefits For Women: महिलाओं के लिए वरदान है शिलाजीत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Shilajit Benefits For Women शिलाजीत का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के तौर पर किया जाता रहा है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कई परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है। यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो शिलाजीत आपकी मदद कर सकता है। तो आइए जानते हैं इसके बड़े फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 12 Aug 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2023 01:40 PM (IST)
Shilajit Benefits For Women: जानिए शिलाजीत के हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shilajit Benefits For Women: शिलाजीत को एक जड़ी-बूटी के तौर पर जाना जाता है, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायेदमंद माना जाता है। पिछले 3,000 से अधिक सालों से, इसका उपयोग आयुर्वेद कर रहा है। जैसा कि हम जानते हैं कि शिलाजीत पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यह जड़ी-बूटी महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह न केवल यौन स्वास्थ्य बल्कि महिलाओं जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म और जोड़ों में दर्द की परेशानी को कम करता है।

loksabha election banner

वजन कम करने में मददगार

शिलाजीत का इस्तेमाल पुरुष और महिला दोनों ही वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। इससे शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है। यह शरीर में फूड को एनर्जी में बदलने का काम करता है। यह वजन को नियंत्रित करने में काफी सहायक है। इससे भूख भी कम लगती है।

आयरन की कमी को पूरा करे

महिलाओं में आयरन की कमी और एनीमिया के मामले सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं, क्योंकि पीरियड्स के दौरान हर महीने उनमें खून की कमी हो जाती है। एनीमिया के कारण महिलाओं को कमजोरी और थकान से जूझना पड़ता है। शिलाजीत के नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन, हेमटोक्रिट और रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाया जा सकता है।

प्रजनन क्षमता में सुधार करे

महिलाओं में इंफर्टिलिटी एक आम समस्या है। समय पर पीरियड्स न होने से यह दिक्कत बांझपन की ओर ले जाती है। शिलाजीत मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करने में मदद करता है। जिससे महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह रिप्रोडक्टिव हेल्थ में सुधार करता है।

बालों के लिए है फायदेमंद

सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी शिलाजीत काफी फायदेमंद है। हम अक्सर देखते हैं कि कैल्शियम बालों के रोमों को बंद कर देता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या होती है। शिलाजीत में मौजूद मैग्नीशियम बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.