Move to Jagran APP

इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने तक, रोजाना नींबू पानी पीने के हैं गजब के फायदे

Lemon Water Benefitsनींबू पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह वजन कम करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। एक्सपर्ट भी वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपको कई बीमारियों से बचाने में सहायक है। यह ड्रिंक शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 05 Aug 2023 12:18 PM (IST)Updated: Sat, 05 Aug 2023 12:18 PM (IST)
Lemon Water Benefits: नींबू पानी पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lemon Water Benefits: नींबू पानी का ड्रिंक काफी स्वादिष्ट होता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नींबू में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है तो वहीं पाचन के लिए नींबू काफी कारगर माना जाता है। यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए भी नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। कई लोग तो सुबह की शुरुआत इस ड्रिंक से करते हैं। जिससे कई बीमारियों से बचे रहते हैं। तो आइए जानते हैं, नींबू पानी पीने के ढेरों फायदे।

loksabha election banner

पाचन शक्ति बढ़ाता है

नींबू के रस में मौजूद विटामिन्स और खनिज पाचन को दुरुस्त रखते हैं। खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह सूजन को कम करता है, वजन कम करने के साथ अपच की समस्या से राहत दिलाता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए

नींबू में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है। जो इमुनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यह ड्रिंक आपको मानसून के मौसम में फ्लू, सर्दी-जुकाम आदि समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके लिए आप रोजाना नींबू पानी पी सकते हैं।

एनीमिया की समस्या में कारगर

नींबू पानी में एंटीऑक्सिडेंट, पोटैशियम, फोलेट, विटामिन-बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाली पुरानी सूजन को रोकने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी भोजन से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है।

स्किन के लिए गुणकारी

नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद करता है। जिससे स्किन से जुड़ी समस्याएं भी कम हो सकती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

लेमन ड्रिंक में विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। जो रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कैल्शियम और पोटैशियम दोनों पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

नींबू पानी अम्लीय गुणों से भरपूर होती है। अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा पीते हैं, तो इससे आपके सेहत को नुकसान हो सकते हैं। कई लोगों को इस ड्रिंक से दांतों की समस्या होती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.