Move to Jagran APP

हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है Healthy Liver, इन 7 फूड्स से करें इसे डिटॉक्स

हमारे शरीर में कई अंग मौजूद है जो अलग-अलग तरीकों से हमें स्वस्थ बनाते हैं। Liver इन्हीं अंगों में से एक है जो हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। इसका सबसे अहम कार्य ब्लड को फिल्टर और डिटॉक्सिफिकेशन करना है। ऐसे में हेल्दी लाइफ जीने के लिए हेल्दी लिवर का होना बेहद जरूरी है। आप कुछ फूड्स की मदद से लिवर डिटॉक्स कर इसे हेल्दी बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Thu, 11 Jul 2024 04:42 PM (IST)
लिवर को साफ रखेंगे ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लिवर शरीर का एक ऐसा जरूरी अंग है, जो हमें स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मदद करता है। लिवर के तीन जरूरी काम होते हैं, खून का फिल्ट्रेशन और डिटॉक्सिफिकेशन, बिलिरूबिन, कॉलेस्ट्रॉल, हार्मोन्स, ड्रग्स आदि को शरीर से बाहर निकालना और आखिर में फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का मेटाबोलिज्म करना। लिवर शरीर का सबसे बड़ा अंदरूनी अंग है। यह डाइट और बाहर से आने वाले केमिकल, हार्मोन और टॉक्सिन को फिल्टर करता है।

इसलिए इसका खास ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि ये लगातार काम करता है। लिवर की क्लींजिंग महीने में एक से दो बार जरूर करनी चाहिए। आप कुछ फूड्स की मदद से अपने लिवर को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन फूड्स को खाने से साफ होगा लिवर-

यह भी पढ़ें-  आपकी Gut Health को बेहतर बनाते हैं ये 5 फर्मेंटेड फूड्स, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

क्रूसीफेरस सब्जियां

पत्तागोभी, केल, गोभी, ब्रोकली, ब्रुसेल स्प्राउट जैसी सब्जियां क्रूसीफेरस सब्जियां कहलाती हैं। इनमें सल्फर कंपाउंड, विटामिन, मिनरल, फाइबर और ग्लूटाथियोन पाया जाता है, जो लिवर को क्लिंज करने की एंजाइम बनाने में मदद करता है। ये ग्लूकोसिनोलेट की मात्रा भी बढ़ाता है, जिससे टॉक्सिन फ्लश होते हैं।

नट्स

एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, अमीनो एसिड और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर नट्स लिवर की कार्यशैली में सुधार लाते हैं और इनकी क्लींजिंग में मदद करते हैं। हालांकि, इनमें कैलोरी अधिक होती है, इसलिए इनका सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए।

लहसुन

लहसुन में सल्फर कंपाउंड पाए जाते हैं, जो लिवर एंजाइम को सक्रिय करने के साथ टॉक्सिन को शरीर से बाहर करने में मदद करते हैं। यह लिवर में फैट इकट्ठा होने से रोकते हैं, जिससे फैटी लिवर की समस्या से भी बचाव होता है।

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो हल्दी को एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट बनाता है। ये लिवर क्लींजिंग के लिए बेहतरीन फूड ऑप्शन है, क्योंकि ये बाइल प्रोडक्शन में मदद करता है, जिससे लिवर टॉक्सिन को आसानी से फ्लश कर सके।

ग्रीन टी

इसमें मौजूद कैटेचिन इसे एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट बनाता है, जो लिवर क्लींजिंग को सपोर्ट करता है।

सिट्रस फ्रूट्स

नींबू, संतरा, मौसमी जैसे विटामिन सी युक्त सिट्रस फ्रूट्स इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ लिवर को सक्रिय करते हैं, जिससे डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया आसान हो जाती है। खासतौर से ग्रेपफ्रूट खाने से लिवर की क्लींजिंग बेहतर तरीके से होती है, क्योंकि इसमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो लिवर को डैमेज होने से बचाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

क्लोरोफिल युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां ब्लड को साफ कर के डिटॉक्सिफाई करता है, जिससे टॉक्सिन लिवर को डैमेड पहुंचाए बिना शरीर से बाहर निकल जाता है।

यह भी पढ़ें- भारत में 50 फीसदी Lung Cancer के मामलों में नॉन-स्मोकर्स शामिल, जानें वेस्टर्न कंट्रीज की तुलना में क्या है अपने देश का हाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।