नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Burning Sensation In Feet: चिलचिलाती गर्मियों के मौसम में अक्सर सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। किसी का पेट ख़राब रहता है, तो कोई लगातार आ रहे पसीने से परेशान होता है। ऐसे ही कई लोग पैरों की जलन से जूझते हैं। अगर आप भी इस दिक्कत से आए दिन गुज़रते हैं, तो घबराने की बात नहीं है, आप अकेले नहीं हैं। हम आज बता रहे हैं पैरों के तलवों में होने वाली जलन से छुटकारा पाने के कुछ उपाय, जिन्हें आज़माना बेहद आसान है। ये नुस्खे आपके पैरों को आराम दिलाने के साथ ही जलन से भी राहत देंगे। तो आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में।

1. तलवों पर लगाएं महंदी

महंदी की तासीर ठंडी होती है। इसे पैरों पर लगाने से ठंडक महसूस होगी और जलन से राहत मिलेगी। इसके लिए आपको महंदी पाउडर को कुछ देर पानी में भिगोकर रखना है और फिर इसे लगा लेना है। महंदी के सूखने पर इसे धो लें। आप चाहें तो महंदी को कुछ देर फ्रिज में भी रख सकती हैं।

2. तलवों पर लगाएं हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटीइंफ्लामेटरी गुण इस परेशानी से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए हल्दी का एक बड़ा चम्मच लें और उसे पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने तलवों पर अच्छी तरह फैला कर लगा लें। 5 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर इसे अच्छी तरह धो लें। आप चाहे तो इस पेस्ट को ठंडा करके भी लगा सकती हैं।

3. सेंधा नमक भी है बड़े काम का

पैरों की जलन को दूर करने में सेंधा नमक की मदद भी ली जा सकती है। इसके लिए आप एक टब गुनगुने पानी में एक चौथाई कप सेंधा नमक मिलाएं। इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद पैरों को अच्छी तरह पोंछ लें। इससे आपको किसी तरह के दर्द और सूजन से भी राहत मिल सकती है।

4. सेब का सिरका करेगा इलाज

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका अगर आपके घर में मौजूद है, तो इसे भी पैरों की जलन से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक टब में पानी लें और इसमें 2-3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसमें पैरों को 10 से 15 मिनट डुबोकर रखें।

5. करेले के पत्ते भी हैं मददगार

पैरों की जलन को ख़त्म करने के लिए करेले के पत्ते असरदार साबित होते हैं। कुछ करेले की पत्तियां लें और इसे अच्छी तरह धो लें। अब इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसे अपने पैरों और तलवों पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। आाप इसे दिन में दो बार लगा सकती हैं।

Edited By: Ruhee Parvez