Move to Jagran APP

Holi 2024: होली का मजा दोगुना करने के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी डिशेज

होली रंगो का उत्सव कहलाता है। इस मौके पर सभी का मन हर्षोल्लास से भर जाता है। होली पर कई तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं जिन्हें खाकर इसका आनंद और बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही डिशेज के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और ये इतने स्वादिष्ट होते हैं कि सभी आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Wed, 20 Mar 2024 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 05:22 PM (IST)
होली के मौके पर बनाएं ये स्वादिष्ट डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Holi 2024: होली खुशियों और रंगों का त्योहार होता है। इस दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और खूब मौज-मस्ती करते हैं। होली पर कई तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं। गुजिया, शक्करपारे जैसी कितनी ही डिशेज होती हैं, जो होली के मजे को दोगुना कर देती हैं। आज हम आपको उन खास डिशेज की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप होली के मौके पर आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं।

loksabha election banner

मालपुआ

होली पर कई घरों में मालपुआ बनाया जाता है, खासकर यूपी और बिहार के क्षेत्रों में। इस स्वादिष्ट मीठी पूड़ी को बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में मैदा, सूजी और खोया मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका बैटर बना लें। इस बात का ख्याल रखें कि बैटर ज्यादा गाढ़ा न हो और ज्यादा पतला भी न हो।

इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें बैटर को को गोल आकार में डालकर तलें। अच्छे से तलने के बाद पुए को थोड़ी देर साइड में रख दें, ताकि एक्सट्रा तेल निकल जाए। इसके बाद उसे चाश्नी में डालें और 10 मिनट बाद निकाल लें। कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजाएं और मालपुआ सर्व करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: मावा के अलावा इस बार मेहमानों को सर्व करें कुछ अलग तरह की गुजिया, हो जाएंगे आपके फैन

गुजिया

होली पर बनने वाली सबसे फेमस डिशेज में गुजिया भी शामिल है। इसे अलग-अलग तरह के फ्लेवर्स में बनाया जाता है, जैसे- मावा, भांग, नारियल, चॉकलेट गुजिया आदि। इस टेस्टी मिठाई को बनाना बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए सूजी और खोया को में ड्राई फ्रूट्स को काटकर फ्राई करें। जब यह मिश्रण तैयार हो जाए, तो आटे को गूंद कर तैयार कर लें।

इस बात का ध्यान रखें कि आटा मुलायम हो। इसके बाद आटे की लोइयों को बेल लें और उसमें सूजी या खोया का मिश्रण भरें और शेप मेकर में डालकर उसे आकार दें। एक्सट्रा आटे को हटा दें और तल लें। आपकी गुजिया बनकर तैयार है। आप जिस फ्लेवर की गुजिया बनाना चाहते हैं, उस फ्लेवर की स्टफिंग भर सकते हैं।

Holi 2024

दही भल्ले

होली पर बनाई जाने वाली यह बेहद खास डिश है। अपने खट्टे-मीठे स्वाद की वजह से यह लोगों को काफी पसंद आती है। इसे बनाने के लिए उड़द और मूंग की दाल को एक रात के लिए भीगाकर रख दें। इसके बाद इसे पीस लें और इसमें जीरा और चिरौंजी मिलाएं। इसके बाद बैटर को गेंद का आकार देकर तेल में डीप फ्राई कर लें। अब बारी है इसका चटनी बनाने की।

इसकी चटनी बनाने के लिए इमली को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद इसका पल्प निकाल लें और इसे एक कढ़ाई में चीनी के साथ गर्म करें। जब चीनी पिघल जाए, तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें काला नमक, सौंठ, चाट मसाला और मिर्ची पाउडर मिला सकते हैं। खट्टी चटनी बनाने के लिए धनिया, पुदीना, अदरक, काली मिर्च और हरी मिर्च को पीस लें। इसके बाद भल्लों पर दही डालें और दोनों चटनी मिलाकर सर्व करें।

Holi 2024

शक्करपारा

शक्करपारा बेहद ही स्वादिष्ट होती है, जिसे आप नाश्ते में भी सर्व कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए मैदे में घी मिलाएं और पानी की मदद से अच्छे से गूंद लें। जब आटा तैयार हो जाए, तो उसे चौकोर या त्रीकोण आकार में छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और तेल में डीप फ्राई कर लें।

इसके बाद एक कढ़ाई में चीनी की चाश्नी बना लें और उसमें इन्हें कुछ समय के लिए डुबाकर छोड़ दें। जब शक्करपारा अच्छे से चाश्नी में डूब जाए, तो इसे निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद मेहमानों को चाय के साथ सर्व करें।

नमकपारा

नमकपारा बनाने में बिल्कुल शक्करपारे जैसे ही होते हैं, लेकिन इनका स्वाद मीठा नहीं नमकीन होता है। इसे बनाने के लिए मैदे में नमक और घी मिलाकर गूंद लें और उसे चौकोर आकार में काट लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें इन टुकड़ों को डीप फ्राई कर दें। नमकपारा बनकर तैयार है।

रसमलाई

रसमलाई एक ऐसी मिठाई है, जिसे शायद ही कोई खाना पसंद न करता हो। इस मिठाई को बनाने के लिए दूध को उबालें और उसमें नींबू मिलाकर, उसे फाड़ दें। जब दूध फट जाए, तो उसे सूती कपड़े में बाधकर लटका दें। जब सारा एक्सट्रा पानी निकल जाए, तो इसे मसलकर इसे बिल्कुल महीन बना दें और इसे गोल आकार में छोटे बॉल्स बना लें।

इसके बाद चीनी की चाश्नी बना लें और उसमें इसे डुबोकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। तब तक एक पैन में दूध को उबालें और उसमें केसर के कुछ धागे और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और तब तक उबालें, जब तक दूध आधी मात्रा में न रह जाए। इसके बाद चाश्नी में से छेने के बॉल्स निकाल लें और उसे दूध में डाल दें। आधे घंटे के लिए इसे साइड में रख दें, ताकि दूध अच्छे से अब्जॉर्ब हो सके। ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और रसमलाई बनकर तैयार है।

Holi 2024

पूरन पोली

पूरन पोली एक मराठी डिश है, जिसे होली के मौके पर भी कई लोग बनाते हैं। इसे बनाने के लिए घी में उबली हुई दाल मिलाएं और उसे तीन-चार मिनट के लिए भून लें। इसके बाद इसमें गुड़, इलायची पाउडर, सौंफ पाउडर, अदरक पाउडर और जायफल पाउडर मिलाएं। इसके बाद दाल को और कुछ मिनटों के लिए पकाएं और फिर गैस से उतारकर, कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब दाल ठंडी हो जाए, तो इसे मैश कर लें।

अब मैदा, हल्दी, तेल और नमक को अच्छे से गूंद लें। इसके बाद इसे कुछ भागों में बांटकर रख लें। इसके बाद एक भाग को हल्का सा दबाकर बीच में जगह बना लें और उसमें चने और गुड़ का मिश्रण भरें। इसके बाद इसे बंद कर, हाथ से रोटी के आकार में बना लें। अब मध्यम आंच पर तवे पर घी रखें और पूरन पोली को दोनो तरफ से अच्छे से सेक लें। गर्मा-गर्म पूरन पोली बनकर तैयार है।

यह भी पढ़ें: तलकर नहीं पहले धूप में सुखाकर बनाई जाती थी 'गुजिया', हर साल होली पर बनने वाली इस डिश का है तुर्की कनेक्शन

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.