Move to Jagran APP

Homemade Holi Colours: इन चीज़ों की मदद से घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं होली के सूखे व गीले रंग

होली रंगों का त्योहार। इस पर्व को लोग एक-दूसरे से गले मिलकर रंग लगाकर सेलिब्रेट करते हैं। इस साल 25 मार्च को ये त्योहार मनाया जाएगा। होली वैसे तो पूरे भारत में ही सेलिब्रेट की जाती है लेकिन उत्तर भारत में इसकी सबसे ज्यादा धूम देखने को मिलती है। होली के खुशियों में भंग न डाल दें केमिकल वाले रंग इसके लिए घर में तैयार करें नेचुरल रंग व गुलाल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 18 Mar 2024 12:43 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 12:43 PM (IST)
Homemade Holi Colours: ऐसे तैयार करें होली के लिए नेचुरल कलर्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Homemade Holi Colours: होली में रंग व गुलाल से खेलने में तो बहुत मजा आता है, लेकिन जब बात इसे छुड़ाने की आती है, तब शुरू होती है असली जद्दोजेहद। मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त कलर्स एक तो जल्दी उतरते नहीं और दूसरा इनसे रैशेज, खुजली, बर्निंग जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। अगर आप होली में नहीं करना चाहते इन परेशानियों का सामना, तो इस बार घर में ही तैयार करें होली के लिए सूखे व गीले रंग। बहुत ही कम मेहनत और वक्त में बना सकतेे हैं आप होली के रंग व गुलाल। जान लें यहां कैसे। 

loksabha election banner

ऐसे बनाएं नीला रंग

होली पर पहने जाने वाले सफेद रंग के कपड़ों पर डार्क रंग बहुत खिलते हैं और इनमें फोटोज़ भी अच्छी आती है। नीला रंग बनाने के लिए आपको चाहिए अपराजिता के फूल। इन फूलों को दो से तीन दिनों तक अच्छे से धूप में सुखा लें। चावल को भी धोकर अच्छे से सुखाना है। फिर इन दोनों को मिक्सी में पीस लें। तैयार हो गया नेचुरल नीला कलर। 

ऐसे बनाएं मजेंटा रंग

मजेंटा रंग बनाने के लिए फूल नहीं बल्कि आपको चाहिए चुकंदर। इसे काटकर पानी  में भिगो दें। सुबह इस मिश्रण को उबाल लें। 

ऐसे बनाएं पीला रंग 

होली के लिए पीला रंग का गुलाल बनाना है बेहद आसान। इसके लिए बराबर-बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर मिलाएं। एक तरीका ये है, दूसरा तरीका है गेंदे या पीले गुलदाउदी को सुखाकर इसे सूखा पीस लें और इसमें हल्दी पाउडर मिला लें। गीले कलर चाहिए तो इसमें पानी मिला लें।

ऐसे बनाएं हरा रंग

हरा गुलाल बनाने के लिए मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे बनने वाला गुलाल त्वचा के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही इससे सौंधी-सौंधी खुशबू भी आती है। मेंहदी पाउडर में हल्का चंदन पाउडर मिक्स कर सकते हैं। 

ऐसे बनाएं लाल रंग

होली के लिए लाल गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल, गुलाब और पलाश इन तीनों का फूल इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फूलों को अच्छे से धूप में सुखा लें फिर इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। चाहें तो इसमें चावल का आटा या चंदन पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Holi 2024: इन फूलों की मदद से तैयार करें होली के लिए नेचुरल लाल, नीले, पीले रंग के गुलाल

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.