Move to Jagran APP

Holi 2024: होली पर मचाएं खूब धूम लेकिन रहें सतर्क और रखें सुरक्षा का ख्याल!

Holi 2024 होली के रंगों में सबसे सुंदर रंग होता है उल्लास और उमंग का। यह रंग और निखर सकता है अगर आप होली खेलने से पहले सेहत से जुड़ी कुछ सावधानी और बातों का भी ख्याल रखें। रंग खेलने से लेकर आंखों बालों त्वचा और खानपान तक किन-किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स से।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Published: Wed, 20 Mar 2024 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 07:01 PM (IST)
Holi 2024: सुरक्षा और सतर्कता भरी हो होली

नई दल्ली। जीवन का उल्लास अच्छी सेहत के बगैर अकल्पनीय है। इस उल्लास में जब होली जैसे अ‍वसर जुड़ते हैं, तो अच्छी सेहत का महत्व और भी बढ़ जाता है। ऐसे मौकों पर खानपान में थोड़ी अनियमितता हमारी सेहत के लिए परेशानी बन सकती है। ध्यान रहे होली का आनंद भरपूर हो, लेकिन सेहत का भी पर्याप्त ध्यान रहे। अगर किसी को मधुमेह, उच्च रक्तचाप या हृदय संबंधी समस्या है, अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। अभी खा लेते हैं, जो होगा देखा जाएगा, यह सोच या प्रवृत्ति सही नहीं है। सावधानी और सजगता से होली न खेलें तो रंगों के कारण त्वचा व आंख से जुड़ी समस्या बढ़ सकती है। इस दौरान वायरल संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है। हर्बल रंग बजट में नहीं आते, पर प्रयास करें कि हानिकारक रंगों से बचें और सजग रहें ताकि सेहत को लेकर जोखिम उत्पन्न न हो।

loksabha election banner

इस बारे में विस्तार से जानने के लिए जागरण की सीमा झा ने डॉ. जुगल किशोर (जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, सफदरजंग हास्पिटल, नई दिल्ली) से बातचीत की।

खानपान ऐसा हो

  • बाजार की मिठाइयों या खानपान से दूरी रखें या गुणवत्ता के प्रति आश्वस्त होने के बाद ही उसका सेवन करें।
  • आम दिनों से अलग अधिक और लापरवाही भरा खानपान पाचन तंत्र के लिए समस्या का कारण बन सकता है।
  • अगर आप मधुमेह, उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो पहले यह देख लें कि शुगर नियंत्रित है या नहीं।
  • चिकित्सक ने खानपान में नियंत्रण रखने की सलाह दी है तो सख्ती से पालन करें।
  • कुछ दिन पूर्व से ही खानपान में अनियमितता बरतने से आप हाइपरग्लासिमिया का शिकार हो सकते हैं।

मादक पदार्थों के सेवन में सावधानी

होली के दौरान अल्कोहल, गांजा व भांग का धड़ल्ले से प्रयोग होता है। भांग को सामान्य चीज मान लिया गया है, पर खतरा इसके साथ भी है। भांग का सेवन उन लोगों की सेहत को अधिक असर कर सकता है, जो किसी मानसिक विकार की दवा ले रहे हैं। कुछ लोगों को यह हफ्ते से अधिक अवधि तक प्रभावित कर सकता है। नींद की कमी के शिकार हो सकते हैं। चिड़चिड़ापन बना रह सकता है। अल्कोहल का अत्यधिक सेवन अल्कोहल टाक्सिटी का शिकार बना सकता है, जिससे सांस की परेशानी, चेतना की हानि, उल्टी आदि की समस्या हो सकती है। नशीला पदार्थ चाहे जिस प्रकार का हो अत्यधिक सेवन खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकता है।

आंखों का रखें ध्यान

  • आंखों में रंग या गुलाल न जाने पाए, इसके लिए चश्मे का प्रयोग कर सकते हैं।
  • जहरीले या घटिया रंग आंखों में चला जाए, तो कोर्निया को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • आंखों का खयाल रखने के बावजूद यदि उनमें रंग या गुलाल चला जाए तो आंखों को तुरंत साफ पानी से धोएं। यदि जलन बनी रहे तो चिकित्सक से सलाह लें।
  • रंग भरा गुब्बारा लग जाए और इस चोट के कारण खून निकल आए तो घबराएं नहीं। पहले सूती कपड़े से आंखों को ढंकें व चिकित्सक से सलाह लें।

ताकि सुरक्षित रहे त्वचा

  • होली खेलने से पूर्व त्वचा को माइश्चराइज या नमी बनाने वाली क्रीम या नारियल तेल आदि लगा लें।
  • धूप तेज होने लगी है। सनस्क्रीन लगाकर जाएं।
  • पूरी बाजू के कपड़े पहनें, आप चाहें तो रंगों के हानिकारक प्रभाव से सुरक्षित रहने के लिए वाटरप्रूफ कपड़े भी पहन सकते हैं।
  • नाखूनों की सुरक्षा के लिए कुछ महिलाएं नेल पेंट लगाती हैं, यह तरीका अच्छा है।
  • त्वचा की एलर्जी या सूजन आ गया है तो ऐसी स्थिति में चिकित्सक से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।
  • कृत्रिम रंगों में ब्रोमाइड के अलावा क्रोमियम, कापर सल्फेट, आयरन सल्फाइड, जिंक, निकिल, ब्लैक लेड, आक्साइड, क्रोमियमआयोडाइड, सिल्वर एल्युमिनियम ब्रोमाइड, मर्करीसल्फेट, टाइटेनियम, कोबाल्ट, कोबाल्ट अमोनिया, कापर सहित कई हानिकारक तत्व और धातु मिले होते हैं। इनसे त्वचा कैंसर तक होने का खतरा रहता है।

वायरल संक्रमण से बचने के लिए

  • सूखे और हर्बल रंगों का प्रयोग बेहतर रहता है। गीले रंगों से खेलना है तो अधिक देर तक पानी में रहने से भी परहेज करें।
  • वायरल संक्रमण से बचने के लिए या संक्रमित हो जाएं तो उसके बेहतर प्रबंधन के लिए विटामिन सी, विटामिन 12 की गोली ले सकते हैं।

बालों का हाल

बालों को खतरनाक कृत्रिम रंगों और गुलाल से बचाने का पूरा प्रयास करें, अन्यथा बाल रुखे, बेजान और कमजोर हो सकते हैं। कपड़े या टोपी से बालों को ढक लें। कुछ लोग बालों में तेल भी डाल लेते हैं यह तरीका भी अच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.