Move to Jagran APP

Wrinkle Free Skin: चेहरे की झुर्रियां छीन रही हैं खूबसूरती, तो ढलती उम्र में जवां त्वचा के लिए अपनाएं ये तरीके

चेहरे झुर्रियां अक्सर आपकी खूबसूरती छीनने लगती हैं। बढ़ती उम्र का संकेत देती इन झुर्रियों से निजात पाने के लिए कई सारे तरीके मौजूद हैं। लेकिन आप इन घरेलू उपायों से प्राकृतिक तरीके से झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 23 Jan 2023 04:42 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 04:42 PM (IST)
चेहरे की झुर्रियां दूर करेंगी घर में मौजूद ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wrinkle Free Skin: खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं। लड़का हो या फिर लड़की इन दिनों हर कोई सुंदर दिखने के लिए कई सारे प्रयास करते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर कई सारे ट्रीटमेंट्स तक लोग खूबसूरत दिखने के लिए काफी सारे उपाय आजमाते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र अक्सर आपकी इस खूबसूरती को छीनने लगती है। चेहरे पर आती झुर्रियां न सिर्फ ढलती उम्र का संकेत होती है, बल्कि आपकी कम होती खूबसूरती का भी लक्षण होती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इन झुर्रियों से छुटकारा पाया जाए, ताकि यह आपकी सुंदरता में कोई कमी न आने दें। अगर आप भी झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं।

loksabha election banner

दही

अगर आप बढ़ती उम्र की वजह से हो रही झुर्रियों से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही का फेस मास्क चेहरे पर लगाने से आपको झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है। 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद, एक विटामिन ई की गोली और नींबू का थोड़ा सा रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें। दही के इस्तेमाल से जहां आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा, तो वहीं नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को टाइट बनाने में मदद करेंगे।

अनानास (पाइनएप्पल)

सेहत के लिए फायदेमंद अनानास में एंटी-एजिंग गुणों की भी भरमार होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हीलिंग प्रोसेस को बढ़ाते हैं। जबकि विटामिन सी कोलाजन बूस्ट करने में मददगार होते हैं। ऐसे में अनानस के रस से 5 मिनट तक चेहरे और गर्दन की मसाज करने से फायदा मिलेगा।

चावल का आटा

इन दिनों ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स में चावल के आटे या पानी का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोगों के बीच आजकल कोरियाई ब्यूटी प्रोडक्ट्स काफी डिमांड में है। ऐसे में अगर आप भी चेहरे की झुर्रियों से निजात पाना चाहते हैं, तो चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चावल के आटे में गुलाब जल और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद मुंह धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है।

नारियल का तेल

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करने वाला नारियल का तेल भी झुर्रियों को रोकने में मददगार है। ऐसे में अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रोज रात को सोते समय चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं। हालांकि, अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो इसे लगाने से बचें।

केला

कई सारे गुणों से भरा केला भी झुर्रियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। विटामिन ए, बी6 और सी से भरपूर केला लगाने से न सिर्फ झुर्रियां कम होती हैं, बल्कि यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी स्किन को बचाता है। केले को मैश करने के बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से मुंह धो लें। आप हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.