Move to Jagran APP

दाग धब्बे हों या डार्क सर्कल को दूर करने की बात, त्वचा को ढेरों फायदे पहुंचाता है केसर का इस्तेमाल

Saffron Benefits for Skin केसर के हेल्थ बेनिफिट्स तो आपने सुने ही होंगे लेकिन क्या आप त्वचा पर होने वाले इसके फायदों के बारे में जानते हैं। सर्दी हो या गर्मी स्किन पर इसका यूज आपको कई फायदे पहुंचाता है। धूल-मिट्टी और गलत खान-पान से जहां चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है ऐसे में आइए जानते हैं केसर से होने वाले स्किनकेयर बेनिफिट्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 27 Jan 2024 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 09:00 PM (IST)
त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है केसर, जानिए कैसे?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Saffron Benefits for Skin: खूबसूरत और दमकती त्वचा कौन नहीं चाहता है। इसके लिए हम कई तरीके भी अपनाते हैं, लेकिन उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट भी मिले, ऐसा मुश्किल ही होता है। ऐसी ही एक चीज है केसर। (Saffron) इसका इस्तेमाल सालों से औषधि के रूप में होता हुआ आया है। आज इसका प्रयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जा रहा है। आप दाग धब्बों से परेशान हों या डार्क सर्कल की समस्या हो, केयर का यूज स्किन के लिए ढेरों फायदे लेकर आता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

loksabha election banner

डार्क सर्कल दूर करे

आज के लाइफस्टाइल में डार्क सर्कल की समस्या आम है। ऐसे में केयर का यूज आपको कई फायदे पहुंचा सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर केसर का इस्तेमाल आंखों के नीचे बनने वाले डार्क सर्कल्स को कम करने में किया जा सकता है। रोजाना इसे पानी में भिगोकर लगाने से डार्क सर्कल बहुत जल्दी कम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बालों के लिए ट्राई करना चाह रही हैं जोजोबा ऑयल, तो जान लें किसके लिए है फायदेमंद और कैसे करें इस्तेमाल

UV डैमेज से बचाव

केसर का इस्तेमाल स्किन पर होने वाले यूवी डैमेज को कम करने में मदद कर सकता है। चूंकि इसमें एंटी सोलर गुण पाए जाते हैं जो यूवी रेज को अवशोषित करने का काम करते हैं। सनटैन से छुटकारा पाने के लिए भी ये बेहद कारगर माना गया है।

बेदाग और ग्लोइंग स्किन

दाग-धब्बे हों या बेदाग त्वचा की बात, केसर का इस्तेमाल काफी बढ़िया माना गया है। इसके लिए आप कुछ केसर की पत्तियां लेकर उसमें चंदन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। गर्दन पर होने वाली टैनिंग को दूर करने के लिए भी ये तरीका काफी असरदार है।

कील-मुहांसों को दूर करता है

कील-मुहांसों को दूर करने के लिए भी केसर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। चूंकि इसमें एंटी-बैक्‍टीरियरल गुण मौजूद होते हैं, जो कि स्किन में मौजूद इंफेक्‍शन्स को खत्म करने में मदद करते हैं। आप अपने स्किन टाइप के मुताबिक इसे गुलाबजल या ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- फाइन लाइन्स और दाग-धब्बों से मिलेगी निजात! ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करेगा ये फेस मास्क

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.