Move to Jagran APP

Holi 2024: होली के बाद रूखी त्वचा या दाढ़ी में खुजली से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से पाएं आराम

लड़कियों के मुकाबले लड़के काफी भयानक होली खेलते हैं। इस दौरान मौज मस्ती में न तो उनका ध्यान त्वचा या बालों पर जाता है और न ही अपने कपड़ों या स्टाइल पर। कपड़े तो बदल लिए जाते हैं लेकिन होली के बाद अगर आपकी त्वचा भी रूखी हो गई है या दाढ़ी में रह रहकर खुजली हो रही है तो आइए इससे राहत पाने के उपाय आपको बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 25 Mar 2024 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2024 04:15 PM (IST)
होली के बाद लड़कों को फॉलो करना चाहिए ये स्किन केयर रूटीन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Holi 2024: होली के बाद त्वचा का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है। इस दौरान रंगों के इस्तेमाल से लड़कों की स्किन को भी उतना ही नुकसान पहुंचता है, जितना लड़कियों की त्वचा पर होता है। ऐसे में होली खेलने के बाद अगर आपकी स्किन भी रूखी हो गई है, या फिर दाढ़ी में खुजली हो रही है, तो इस आर्टिकल में बताए गए ये आसान तरीके अपना सकते हैं। इससे आप स्किन पर होने वाले इन्फेक्शन से तो बचेंगे ही, साथ ही चेहरे की खोई चमक भी वापस पा सकेंगे।

loksabha election banner

होली के बाद ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

  • बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स के बिना भी घर पर मौजूद कुछ चीजों से आप अपना स्किन केयर कर सकते हैं। होली के रंगों से अगर आपके चेहरे पर एलर्जी हो गई है, तो आप त्वचा पर नारियल का तेल यूज कर सकते हैं। इससे ड्राईनेस तो कम होगी ही, साथ ही चेहरे का ग्लो भी वापस मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें- केमिकल वाले रंग बन सकते हैं बालों के टूटने और ड्राईनेस की वजह, ऐसे बचें इन समस्याओं से

  • होली का रंग अगर नहाने से नहीं छूट पाया है, तो ये बात साफ है कि रंग काफी पक्का है। ऐसे में कुछ लोगों की तरह आप इसे रगड़-रगड़कर छुटाने की गलती भूलकर भी न करें। इससे चेहरे पर खुजली और बियर्ड भी रुखापन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। बेहतर है कि साबुन की जगह आप चेहरा धोने के लिए फेसवॉश का ही यूज करें।
  • त्वचा पर होने वाली इरिटेशन को दूर करने के लिए आफ एलोवेरा जेल का यूज भी कर सकते हैं। आप चाहें, तो इसमें विटामिन ई के कुछ कैप्सूल भी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको रूखेपन की समस्या से राहत मिल सकती है।
  • गुलाब जल का इस्तेमाल भी त्वचा को कूल करने के लिए काफी बढ़िया साबित होता है। इससे स्किन का पीएच भी बैलेंज होता है, और खोई हुई रंगत वापस पाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप इसे किसी भी फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कॉटन की मदद से भी लगा सकते हैं।
  • होली के बाद आपको शेविंग करते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। होली के रंगों से स्किन सेंसिटिव होने के कारण खुजली और जलन की शिकायत भी बढ़ जाती है। ऐसे में या तो शेविंग के लिए अच्छे रेजर का इस्तेमाल करें, या फिर ट्रिमर यूज करें। इसके अलावा बेहतर है कि आप दाढ़ी को क्लीन कर लें। इससे आप होली के बाद दाढ़ी के नीचे की त्वचा में हुए रूखेपन को भी दूर सकते हैं।
  • होली के बाद रंगों को रगड़-रगड़कर छुड़ाने से बेहतर है कि आप दिन में दो बार स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइज करके उसकी मसाज करें। इससे जिद्दी से जिद्दी रंग को आसानी से छुड़ाया जा सकता है। दिन हो या रात अपने स्किन टाइप के मुताबिक मॉइस्चराइजर की अच्छी लेयर लगाने से आप त्वचा ये जुड़ी कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- चेहरे पर इंस्टेंट चमक लाएंगे धनिया पत्ती से बने ये 5 फेस पैक, जानें इसे बनाने का तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.