Move to Jagran APP

Aloe Vera Side Effects: क्या आप भी बालों पर एलोवेरा का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल, तो हो सकते हैं कई बड़े नुकसान

Aloe Vera Side Effects एलोवेरा जेल स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। माना जाता है कि स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगाने से डैंड्रफ हेयर फॉल और कई समस्याएं कम होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बालों पर जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जेल लगाने से कई बड़े नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें...

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 06 Dec 2023 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2023 06:00 AM (IST)
Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा जेल लगाने के नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क,नई दिल्ली। Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। चमकदार और मुलायम बालों के लिए अक्सर लोग स्कैल्प पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, धूल-मिट्टी और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल टूटने और झड़ने लगते हैं और इनकी चमक भी खो जाती है। ऐसे में बालों पर एलोवेरा जेल लगाने की सलाह दी जाती है। इससे बाल मजबूत होते हैं। हालांकि एलोवेरा जेल का ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं बालों पर जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जेल लगाने के क्या समस्याएं हो सकती हैं।

खुजली की समस्या

अगर बालों पर एलोवेरा जेल का अधिक इस्तेमाल किया जाए, तो सिर पर खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।

स्कैल्प पर पपड़ी जमती है

कई बार एलोवेरा जेल लगाने से कुछ लोगों के स्कैल्प पर पपड़ी जमने लगती है, कभी-कभी हम इस पर ध्यान नहीं देते और ये बढ़ती चली जाती है, जिससे स्कैल्प डैमेज हो जाती है।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी बढ़ाना चाहते हैं नाखून, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दी-जुकाम

कई बार एलोवेरा के इस्तेमाल से लोगों को सर्दी-जुकाम की शिकायत हो जाती है। दरअसल एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में यह समस्या हो सकती है।

ऑयली बाल

एलोवेरा जेल वैसे तो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, इससे बाल शायनी और मुलायम होते हैं, लेकिन कई बार इसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल ऑयली हो जाते हैं। जिन लोगों के बाल ऑयली है, उन्हें एलोवेर जेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

फोड़े-फुंसी

कई बार लोग एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने लग जाते हैं जिससे स्कैल्प डैमेज होती है और सिर पर फोड़े-फुंसी होने लगते हैं, जो काफी दर्दनाक होते हैं, इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में 1-2 बार से ज्यादा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में भी आपकी त्वचा हो सकती है टैनिंग का शिकार, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.