Move to Jagran APP

सिंपल साड़ी से लेकर सूट तक को खास बना देता है गोटा पट्टी वर्क, स्टाइलिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें

भारत में कपड़ों की इतनी वैराइटी है कि इसे अपने वार्डरोब में शामिल कर आप हर एक शादी या फंक्शन में अलग लुक पा सकते हैं। फैब्रिक के साथ ही इस पर किए जाने वाले काम भी अलग एक अलग पहचान रखते हैं। फिर चाहे वह चिकनकारी हो या गोटा पट्टी। गोटा पट्टी के आउटफिट्स आपके लुक को बनाते हैं रॉयल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Mon, 08 Jul 2024 09:50 AM (IST)
गोटा पट्टी आउटफिट्स स्टाइलिंग टिप्स (Pic credit- Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गोटा पट्टी वर्क, जो पहले बस राजघरानों की शान हुआ करता था अब हर महिला के वॉर्डरोब तक पहुंच चुका है। गोटा पट्टी से सजे लहंगे हो या साड़ी, आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं।  गोटा पट्टी को 'लप्पे का काम' भी कहा जाता है। इसके आउटफिट्स इतने अलग नजर आते हैं कि बस देखने वाले ही नजरें ही थम जाती हैं। इस वर्क की सबसे बड़ी खूबी है कि यह भड़कीला लगे बिना आपको रॉयल लुक देता है। 

चकाचौंध के बिना ग्लैमर

शादी या किसी फंक्शन में रॉयल लुक चाहिए, लेकिन इसके लिए ड्रेस बहुत गॉडी भी नहीं चाहिए, तो आपके लिए सेफ एंड बेस्ट ऑप्शन है गोटा पट्टी वर्क वाले आउटफिट्स। सबसे अच्छी बात कि इस वर्क के कपड़े पहनने में भारी भी नहीं होते, जैसे- दूसरी तरह के एम्ब्रॉयडरी के साथ अकसर देखने को मिलता है। गोटा किनारी वाला लहंगा शादी से लेकर दूसरे फंक्शन्स में भी पहनने के लिेए परफेक्ट च्वॉइस है। बीकानेर, जयपुर और उदयपुर के कारीगरों को इस वर्क में महारथ हासिल है। 

नाजुक कपड़ों को खास बना देता है गोटा पट्टी वर्क

गोटा सिल्वर या गोल्डेन कलर की रिबन होती है, जो आपको मार्केट में अलग-अलग चौड़ाई में मिल जाएगी। इन रिबन्स को जब पट्टियों का आकार दिया जाता है, तो इसे गोटा पट्टी कहा जाता है। वहीं जब गोटे के रिबन को कपड़ों में लंबाई में इस्तेमाल किया जाता है तो इसे गोटा किनारी कहते हैं।

गोटा पट्टी का काम सैटिन, जॉर्जेट, शिफॉन फैब्रिक पर बहुत ज्यादा खिलता है। इस वर्क की खासियत है कि इसमें बिना ज्यादा एफर्ट के लुक को शानदार बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः- अगर आप भी हैं साड़ी लवर, तो Monsoon में अप-टू-डेट नजर आने के साथ कंफर्टेबल रहने के लिए ऐसे करें इसे कैरी

फंक्शन में अलग लुक देंगे गोटा-पट्टी के आउटफिट्स

फैमिली फंक्शन में आपको खूबसूरत भी दिखना है और बहुत ज्यादा पैसे भी इनवेस्ट नहीं करने, तो गोटा पट्टी आउटफिट्स बेस्ट रहेंगे। इनका टच साड़ी से लेकर सूट, शरारा तक को खास बना देता है। गोटा लगी लहरिया साड़ी हो या शिफॉन, कॉटन के दुपट्टे काफी हैं आपको हटके लुक देने के लिए। इनके साथ हल्की पोल्की या गोल्ड की ज्वैलरी खूब फबेगी।

ज्वैलरी क्या पहनें?

गोटा पट्टी वाले आउटफिट्स के साथ अगर आपको रॉयल लुक चाहिए, तो थोड़ी हैवी ज्वैलरी पहनें। शादी में गोटा वर्क वाला आउटफिट पहनने वाली हैं, तो इसके साथ मीनाकारी ज्वैलरी पहनने का आइडिया अच्छा रहेगा। फ्यूजन लुक चाहिए, तो टैंपल ज्वैलरी का ऑप्शन चुनें।

ये भी पढ़ेंः- प्री-वेडिंग शूट की हर एक फोटो दिखे परफेक्ट, इसके लिए सही Outfits का चुनाव है बेहद जरूरी