Move to Jagran APP

Beard Itching Tips: इन 5 कारणों की वजह से होती है दाढ़ी में खुजली!

Beard Itching Tips दाढ़ी के बालों में खुजली होना आम बात है। अक्सर पसीने या फिर धूल की वजह से हल्की खुजली हो सकती है। हालांकि यह खुजली बढ़ जाए और लगातार होने लगे तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। इसके पीछे कई समस्याएं हो सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 21 Feb 2022 01:50 PM (IST)Updated: Mon, 21 Feb 2022 01:50 PM (IST)
Beard Itching Tips: दाढ़ी में होती है खुजली तो इन 7 बातों का रखें ख़्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beard Itching Tips: चाहे आप दाढ़ी पहली बार उगा रहे हों, या फिर सालों से रखी हो, चेहरे पर बालों में खुजली होना आम बात है। दाढ़ी में खुजली थोड़ी बहुत हो सकती है, कि शायद ही आपका ध्यान कभी जाए। वहीं, कई बार खुजली लगातार होती रहती है। जिससे रात में आपकी नींद ख़राब हो सकती है या फिर आपका ध्यान ज़रूरी चीज़ों की जगह हर वक्त इस खुजली पर रहता है।

loksabha election banner

दाढ़ी के बाल आपके सिर के बालों की तरह नहीं होते। इन्हें एंड्रोजेनिक हेयर कहा जाता है, जिसका मतलब है कि इनकी ग्रोथ टेसटोसटेरोन की वजह से होती है। अधिक टेस्टोस्टेरोन इन बालों की अधिक वृद्धि और मोटाई का कारण बनता है। इस वजह से आपको अपने शरीर पर अन्य बालों की तुलना में अपनी दाढ़ी की अलग तरह से देखभाल करने की ज़रूरत होती है।

दाढ़ी में खुजली क्यों होती है?

दाढ़ी में खुजली के पीछे का कारण प्राकृतिक प्रक्रियाओं से लेकर गंभीर संक्रमण तक हो सकता है। आइए जानें कारण

दाढ़ी या मूंच बढ़ाना

शेव करने से हर प्रत्येक बाल के अंत में उसके कूप के अंदर एक तेज़ धार छूट जाती है। जब बाल बढ़ना शुरू होता है, तो ये नुकीला हिस्सा कूप को चीर देता है, जिससे खुजली हो सकती है। जब आप दाढ़ी के बालों को लंबे समय बाद उगाना शुरू करते हैं, जो चेहरे के सभी फॉलीकल्स में खुजली हो सकती है।

रूखी त्वचा

- शुष्क त्वचा, जिसे ज़ेरोसिस भी कहा जाता है, तब विकसित हो सकती है जब मौसम शुष्क या ठंडा हो या फिर आनुवंशिक कारणों से, कुछ दवाओं के उपयोग और कुछ बीमारियों के कारण भी हो सकती है।

- शैम्पू, साबुन और चेहरे के लिए दूसरे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी त्वचा के प्राकृतिक ऑयल पर असर पड़ सकता है, इससे त्वचा रूखी हो सकती है और आपकी दाढ़ी में खुजली हो सकती है।

- स्केलिंग के साथ शुष्क त्वचा और त्वचा का मोटा होना इचिथोसिस के कारण हो सकता है।

- सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति भी आपकी त्वचा को शुष्क बना सकती है, जिससे आपकी दाढ़ी में खुजली हो सकती है।

इनग्रोन हेयर

इनग्रोन बाल तब होते हैं, जब शेव करने या फिर काटने के बाद बाल बाहर की बजाय वापस अपने कूप में बढ़ने लगते हैं। इससे फॉलिकल्स में सूजन आ जाती है और आपकी दाढ़ी में खुजली होने लगती है। अगर आपके बाल टाइट, घुंघराले हैं, तो आपके साथ ऐसा होने की संभावना अधिक है। इनग्रोन हेयर में फॉलिकल्स लाल, खुजलीदार, उठे हुए दिखते हैं और कई बार इनके आसपास दर्द होने लगता है।

फॉलिक्यलाइटिस

यह तब होता है जब बालों के फॉलिकल्स जिसमें दाढ़ी के बाल होते हैं उनमें सूजन आ जाए। यह सूजन बैक्टीरिया, वायरल, या फंगल संक्रमण या परजीवियों के कारण हो सकती है। यह तब भी हो सकता है जब बालों के कूप बंद हो जाते हैं, उदाहरण के लिए, जब इनग्रोन हेयर होते हैं।

जब आपकी दाढ़ी में फॉलिक्यलाइटिस हो जाता है, तो सूजन वाले रोम आमतौर पर लाल दिखने लगते हैं और छूने पर कोमल या दर्द महसूस होता है। इनमें पस वाले छाले भी आ सकते हैं।

सेबोरहाइक डर्मटाइटिस

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस एक त्वचा की स्थिति है जो आपकी त्वचा को पपड़ीदार, लाल और परतदार बना सकती है। इसे सिर पर होने वाली डैंड्रफ के रूप में भी जाना जाता है।

यह स्थिति आमतौर पर आपके सिर को प्रभावित करती है, लेकिन यह आपके चेहरे पर और आपकी दाढ़ी के आसपास भी हो सकती है, खासकर अगर आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से तैलीय है।

दाढ़ी में खुजली का इलाज कैसे किया जा सकता है?

दाढ़ी में खुजली के कुछ कारण मामूली होते हैं और नियमित रूप से नहाने और अपने चेहरे की स्वच्छता पर पूरा ध्यान देकर इसका इलाज किया जा सकता है। अन्य कारणों में खुजली के स्रोत का इलाज करने के लिए दवा या विशेष एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.