Move to Jagran APP

Belly Fat: बैली फैट के भी होते हैं कई प्रकार, जानें इनके बारे में साथ ही कैसे पाएं छुटकारा

Belly Fat दिखने में तो खराब लगता है साथ ही यह कई सारी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। पेट के आसपास जमा होने वाला फैट अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से होता है लेकिन कई बार पाचन से जुड़ी समस्याएं भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। आइए जानते हैं बैली फैट के प्रकार साथ ही कैसे पाएं इससे छुटकारा।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 28 Mar 2024 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 10:05 AM (IST)
Belly Fat: बैली फैट के भी होते हैं कई प्रकार, जानें इनके बारे में साथ ही कैसे पाएं छुटकारा
Belly Fat: बैली फैट के प्रकार और उन्हें दूर करने के तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Belly Fat: फैट हमारे शरीर में कई तरह से जमा होता रहता है और ये कई तरह का होता है। ब्लड लिपिडस मतलब ब्लड में मौजूद फैट, सबक्यूटेनियस फैट यानी त्वचा के ठीक नीचे वाला फैट। विसरल फैट यानी अंदरूनी अंगों पर जमने वाला फैट। जो हार्ट, लंग्स, लिवर और शरीर के दूसरे ऑर्गन्स के आसपास जमा होने लगता है।हमारे शरीर के फैट में 'अल्फा 2' और 'बीटा 3' नाम के रिसेप्टर्स होते हैं। बीटा 3 रिसेप्टर फैट घटाने में सहायक होते हैं। मतलब शरीर के जिन हिस्सों में बीटा 3 रिसेप्टर होते हैं वहां का फैट कम करना आसान होता है, वहीं अल्फा 2 रिसेप्टर फैट घटाने के प्रोसेस को मुश्किल बनाता है, तो पेट, कमर और हिप एरिया के फैट में अल्फा 2 रिसेप्टर होते हैं, इसलिए इन जगहों का फैट कम करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। 

loksabha election banner

पेट पर जमे फैट को कम करने के लिए पहले ये जानना जरूरी है कि टमी फैट किस प्रकार का है। टमी फैट भी कई तरह के होते हैं, इनके प्रकारों का पता लगाकर उस हिसाब से डाइट कंट्रोल कर और एक्सरसाइज की शुरुआत कर टमी फैट को कम किया जा सकता है। आइए, जान लेते हैं अलग-अलग टमी फैट के बारे में।

लो बैली फैट

इसमें पेट नीचे की ओर बहुत ज्यादा निकला होता है। जो अलग ही से नजर आता है। अपर बॉडी नॉर्मल होती है, लेकिन पेट का निचला हिस्सा लटका हुआ दिखाई देता है। इस तरह के फैट के लिए लगातार बैठकर काम करना और अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स जिम्मेदार होती हैं। 

क्या करें

  • खानपान से मीठी चीज़ें आउट कर दें।  
  • नमक की मात्रा भी कम कर दें।
  • रोजाना 7-8 ग्लास पानी पिएं।
  • ऑयली फूड्स का सेवन कम करें।
  • नियमित एक्सरसाइज है सबसे ज्यादा जरूरी।

टायर बैली फैट

इसमें फैट इतना ज्यादा बढ़ा हुआ होता है कि वो टायर के रूप में बाहर निकला हुआ होता है। इसकी भी वजह फिजिकल एक्टिविटी की कमी और बहुत ज्यादा जंक, प्रोसेस्ड फूड का सेवन होता है। साथ ही वक्त पर खाना न खाना, ज्यादा मात्रा में कैफीन, शुगरी ड्रिंक्स का सेवन है।

क्या करें

  • सबसे पहले तो कोल्ड ड्रिंक, मीठी चीज़ों का सेवन बंद कर दें।
  • कॉर्डियो वर्कआउट्स को अपने रूटीन में शामिल करें।

ब्लोटेड बैली फैट

नाम से ही क्लीयर हो रहा है ब्लोटिंग की वजह से निकलने वाला पेट। पाचन से जुड़ी समस्याओं की वजह से गैस या ब्लोटिंग होती है। जिसके चलते पेट फूला हुआ नजर आता है। 

क्या करें

  • डाइट में फाइबर रिच फूड्स की मात्रा बढ़ाएं।
  • ऑयली, जंक फूड खाने से बचें।
  • खाने के बाद बैठना, सोना अवॉयड करें।
  • सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले खा लें। 

ये भी पढ़ेंः- विसरल फैट बना सकता है आपको कई बीमारियों का शिकार, इसे घटाने में मददगार हो सकते हैं ये उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.