नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Unhealthy Habits: थकान, कमजोरी के साथ अगर आपकी तबियत भी अक्सर ढीली रहती है तो इसके लिए पूरी तरह मौसम को ही जिम्मेदार ठहराना सही नहीं। आपकी कुछ आदतें भी इसमें सहयोग करती हैं, जैसे- देर रात तक जगना, अनहेल्दी खाना और ओवर एक्सरसाइज करना। इन वजहों पर ज्यादातर लोगों का ध्यान नहीं जाता और बीमारी से उबरने के बाद फिर से वो इसी रूटीन को फॉलो करने लगते हैं। इसी कारण से वो बार-बार बीमार होते रहते हैं। तो आज हम ऐसी ही कुछ वजहों के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल सही नहीं।

बिना भूख के खाना खाना

भूख लगने पर ही खाना, ये एक बहुत ही अच्छी आदत है। जिससे मोटापा और दूसरी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। भूख लगना इशारा हैं कि आपने जो कुछ भी पहले खाया था वो पूरी तरह पच चुका है। ऐसे में आप जो कुछ भी खाते हैं वो बॉडी को हर तरीके से फायदा पहुंचाता है। वहीं बिना भूख के खाने से लिवर को उसे पचाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जो सेहत के लिए सही नहीं।

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना

ये भी ऐसी गलती है जिसके आपका शरीर बीमार हो सकता है। जी हां, ओवर एक्सरसाइजिंग से वॉमिटिंग, बहुत ज्यादा प्यास लगना, मसल पेन और फीवर की समस्या हो सकती है। तो एक्सरसाइज का टाइम फिक्स करें और रेस्ट भी करें। हफ्ते में 5 दिन अगर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो 2 दिन रेस्ट करना भी जरूरी है।

लेट नाइट डिनर करना

सोने से कम से कम दो घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए लेकिन हम में से ज्यादातर लोग 10-11 या कई बार तो 12 बजे तक खाना खाते हैं और उसके तुरंत बाद बिस्तर पकड़ लेते हैं जिसकी वजह से मेटाबॉजिल्म डिस्टर्ब हो जाता है। जो मोटापे से लेकर डायबिटीज़ और बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह बनता है। 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh