Move to Jagran APP

अपनी बगिया सदाबहार रखना चाहते हैं तो इस Vermicompost खाद का इस्तेमाल करें

Vermicompost एक उत्तम जैव उर्वरक है जिससे बदबू नहीं होती है। इतना ही नहीं इससे मक्खी- मच्छर नहीं बढ़ते और वातावरण प्रदूषित भी नहीं होता

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 11:42 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 11:42 AM (IST)
अपनी बगिया सदाबहार रखना चाहते हैं तो इस Vermicompost  खाद का इस्तेमाल करें
अपनी बगिया सदाबहार रखना चाहते हैं तो इस Vermicompost खाद का इस्तेमाल करें

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। घर में बागवानी करना पसंद करते हैं और चाहते हैं कि आपका घर खूबसूरत रंग-बिरंगे पौधे से सजा रहे तो उन पौधों का ख्याल आपको रखना होगा। खाद-पानी और धूप पौधों का खाना है अगर आप के पौधों को ये बराबर मिलता रहे तो आप की बगिया हमेशा खिली-खिली और हरी-भरी नजर आएगी। पौधों को ग्रो करने के लिए उसमें वर्मी कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करें।  वर्मी कम्पोस्ट के एक बार प्रयोग करने के बाद ये लंबे समय तक जमीन की उपजाऊ क्षमता को बनाए रखता है। इसके प्रयोग से मिट्टी की भौतिक संरचना में परिवर्तन होता है तथा उसकी जलधारण क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है। सवाल ये है कि वर्मी कंपोस्ट खाद है क्या? केंचुआ के द्वारा जैविक पदार्थों के खाने के बाद जो उपशिष्ट पदार्थ मल के रूप में बाहर निकलता है उसे वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद कहते हैं। यह हल्का काला, दानेदार या देखने में चायपत्ती के जैसा होता है जो फसलों के लिए काफी लाभकारी होता है। आप ने घर के आंगन में बागवानी की हुई है तो आप अपने पौधों के विकास के लिए इस कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल करें. अमेजन के पास इस खाद की बेस्ट वैरायटी मौजूद हैं। आप चाहें तो अमेजन से इसे डिस्काउंट के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।

loksabha election banner

Buy now at amazon

ecofynd 100% Organic Vermicompost Fertilizer Manure for Plants | Natural Organic Nutrient Rich Plant Food | Fine Quality for Home Garden Patio Balcony Gardening, 1 kg: आप चाहते हैं कि आप की बगिया के पौधें हरे-भरे रहे तो आप इस खाद को खरीद सकते हैं। अमेजन आपको ये 1 किलों खाद 185 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-299 रुपये है। आप इसे अमेजन से खरीदते हैं तो आपको इस जैविक खाद पर 38% डिस्काउंट मिलेगा। अमेजन यूजर्स ने इसे 3.9 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

SAPRETAILER Enriched Vermicompost Manure Fertilizer Complete Plant Food 10Kg: इस खाद में मुख्य पोषक तत्व के अतिरिक्त दूसरे सूक्ष्म पोषक तत्व तथा कुछ हारमोंस एवं एंजाइमस भी पाए जाते हैं जो पौधों की वृद्धि के लिए लाभदायक होते हैं। आप 10 किलों इस खाद को अमेजन से खरीदना चाहते हैं तो 549 रुपये में खरीद सकते हैं। इस खाद की MRP-1,499 रुपये हैं, अमेजन आपको ये खाद 63% डिस्काउंट के साथ बेच रहा है। अमेजन यूजर्स ने इसे 4.1 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

Ugaoo Vermicompost for Plants 5 Kg - Organic Fertilizer & Manure: आप पांच किलों वर्मी कंपोस्ट खाद को खरीदें और अपनी पूरी बगियां में डालें। इसके इस्तेमाल से आपके पौधों को किसी तरह का रोग नहीं लगेगा साथ ही उनकी ग्रोथ भी लगातार रहेगी। आप इस खाद को खरीदना चाहते हैं तो अमेजन से 299 रुपये में खरीद सकते हैं। इस खाद की MRP-495 रुपये हैं। 100 फीसदी नैचुरल ये खाद आपके पौधों की मिट्टी की ताकत बढ़ाएगी। अमेजन यूजर्स ने इसे 3.9 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

SHEHRI KISAAN Enriched Mix Vermicompost with Cocopeat Effective and Complete Plant Food, with Organic Growth Booster Granules , 10 kg Pack:ये खाद आपके पौधों का संपूर्ण आहार है। आप 10 किलों की वर्मी कंपोस्ट खाद खरीदना चाहते हैं तो अमेजन से 770 रुपये में खरीद सकते हैं। इस खाद की MRP-1,498 रुपये हैं आप इसे अमेजन से खरीदते हैं तो आपको इस पर 49% डिस्काउंट मिलेगा। ये खाद इंडोर, आउटडोर, फलों-फूलों, बोनसाई, तुलसी आदि के पौधों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अमेजन यूजर्स ने इसे 4.3 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

Cocogarden® Natural Manure - Organic Fertilizer - 4.5 kg: आप इस ऑर्गेनिक खाद को खरीदना चाहते हैं तो अमेजन से 342 रुपये में खरीद सकते हैं। इस खाद की MRP-549 रुपये हैं आप इसे अमेजन से खरीदते हैं तो आपको इस पर 38% डिस्काउंट मिलेगा। ध्यान रखें कि वर्मी कम्पोस्टिंग में स्थानीय केंचुओं की किस्मों का ही प्रयोग करें। अमेजन यूजर्स ने इसे 5 में से 4 स्टार दिए है।

जागरण न्यू मीडिया इस पेज में मौजूद लिंक्स से हुई सेल्स का कुछ हिस्सा ले सकता है। पोस्ट में मौजूद प्रोडक्ट्स की कीमत सटीक है और पोस्ट लिखते समय सभी प्रोडक्ट्स स्टॉक में मौजूद थे।

                             Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.