कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

कटहल- 500 ग्राम
बेसन- आधा कप
तेल- तीन चौथाई कप
पुदीने के पत्ते- एक चौथाई कप
हरा धनिया- 2 से 3 बड़े चम्मच

विधि :

सबसे पहले कटहल को धोकर उसका पानी अच्छे से सुखा लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें लेकिन ध्यान रखें कि बीज के पीछे के छिलके को जरुर हटा लें। अब इन्हें कुकर में डाल कर एक सीटी आने तक उबाल लें। इसके बाद गैस को धीमी कर करके 4 स 5 मिनट तक उबलने दीजिए। अब इन्हें कुकर से निकाल कर एक बर्तन में निकाल लें फिर एक छलनी से दबाकर कटहल के टुकड़ों से सारा पानी निचोड़ कर निकाल दें।
एक पैन में दो छोटी चम्मच तेल डाल कर गर्म करें। गर्म होने पर इसमें बेसन डालें और हल्का ब्राउन होने तक इसे भूनें। लगातार चलाते हुए इसमें सारे मसाले और पेस्ट डाल दें। अब इन सभी को बेसन में अच्छे से मिक्स होने तक भूनते रहें। थोड़ी देर बाद आंच बंद कर दें। इसके बाद भी इसे थोड़ा चलाते रहें ताकि बेसन नीचे से जल ना जाए।
कटहल को एक बर्तन में निकाल कर इसे अच्छे से मैश कर लें। इसे भुने हुए बेसन में मिक्स कर दें। इसमें धनिया पत्ती, नमक, अमचूर और पुदीने की पत्ती डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। इन्हें थोड़ी देर के लिए धीमी आंच पर चढ़ा कर चलाएं। अब इसे एक बर्तन में निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
इन मिश्रण से थोड़ी थोड़ी मात्रा लेकर इसे कबाब के आकार में हाथ से बना कर रख लें। उन्हें गर्म तेल में मध्यम आंच पर हल्का सुनहरा होने तक तलें। एक कबाब तलने में लगभग 4 से 5 मिनट का समय लगायें। कटहल के कुरकुरे लाजवाब कबाब तैयार हैं। इसे अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व करें।

By Pratima Jaiswal