Move to Jagran APP

नौनिहालों को सुरक्षित रखेगी पोलियोरोधी दवा

रसलपुर दहला में रविवार को उपायुक्त रामनिवास यादव ने बच्चों को दवा पिलाकर तीन दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के 263763 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 06:51 PM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 06:51 PM (IST)
नौनिहालों को सुरक्षित रखेगी पोलियोरोधी दवा

जाटी, साहिबगंज : रसलपुर दहला में रविवार को उपायुक्त रामनिवास यादव ने बच्चों को दवा पिलाकर तीन दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के 2,63,763 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए 1,218 बूथ बनाए गए है। तीन सदस्यों की 1,390 टीम भी बनाई गई है। 307 सुपरवाइजर मानिटरिग करते रहेंगे।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बच्चों को दो-दो बूंद पोलियोरोधी की खुराक पिलाते हुए स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल एक्टिविटी को और मजबूत करने की आवश्यकता है, ताकि बच्चे बूथ तक आए और उन्हें दवा पिलाई जाए।

उपायुक्त ने जिलेवासियों से अपील की कि शून्य से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को अपने नजदीकी पोलियो बूथ पर लाएं एवं पोलियो की दो खुराक अवश्य पिलाएं। इससे आपके बच्चे पोलियो से सुरक्षित रहें। वही विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने भी अपने-अपने प्रखंड के अंतर्गत बनाए गए बूथ का निरीक्षण किया। इस मौके पर तीन दिवसीय टीका पोरोब का भी उपायुक्त ने लांच किया।

कोरोना टीकाकरण की प्रगति के लिए स्वास्थ्य विभाग तीन दिवसीय कोरोना टीका पोरोब मनाएगा। इस पर उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण को उत्सव के रूप में मनाते हुए ग्राम स्तर पर पहुंच बनाकर लोगों को टीका दिया जाएगा। उन्होंने आम जनता से अपील की कि जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है वह तत्काल उत्सव में हिस्सा लेते हुए अपना फर्ज निभाएं। अपने परिवार एवं अपने समाज को सुरक्षित एवं स्वस्थ रखें और टीका ले। यह विशेष कोरोना टीका पोरोब •िाले में 28 सितंबर से शुरू होगा। जिला स्तर पर अभियान में सिविल सर्जन डा. अरविद कुमार, डीएस डा. थॉमस मुर्मू, डीपीएम एनएचएम अनिमा किस्कू, डब्ल्यूएचओ से डाक्टर मुक्तेश आदि उपस्थित रहे।

उधवा में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन रविवार को विभिन्न बूथों पर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई। बीडीओ उधवा राहुल देव व राधानगर थाना प्रभारी कुंदन कांत विमल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई। केंद्र के प्रयोगशाला प्रोवैधिकी अतुल कुमार ने बताया कि प्रखंड में 195 बूथों पर पोलियोरोधी की खुराक पिलाई गई। सोमवार व मंगलवार को स्वास्थ्य कर्मी घर-घर पहुंचकर बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाएंगे।

तालझारी में बीडीओ साइमन मरांडी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाकरअभियान का शुभारंभ किया । प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. रंजन कुमार ने बताया कि पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 1800 बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इस मौके पर डा. रवि प्रकाश, बीपीएम विजय राम, पीरामल फाउंडेशन के बीटीओ जगत कुमार दत्ता, अमरेंद्र कुमार, सुरेश राम, अभिषेक कुमार सिंह, बीएमओ देव नरायण, विनय कुमार आदि थे।

बोरियो में बीडीओ टुडू दिलीप, सीओ महेंद्र मांझी व सीएचसी प्रभारी डा. बुद्धदेव मुर्मू ने अभियान का शुभारंभ किया। मौके पर आयुष चिकित्सक डा. विवेक भारती, एएनएम सलिता कुमारी, सुमन भारती, एमटीएस मनोहर पंडित, बीटीटी शंभू रक्षित, बद्री, भागू आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.