Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi University : रांची विश्वविद्यालय स्थित रेडियो खाँची एफएम को मिला 11वां रेडियो प्रोजेक्ट

यह प्रोजेक्ट नई दिल्ली द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज के प्रति लोगों को जागरूक करने के विषय पर आधारित है जिसका नाम है दो डोज का दम। इस क्षेत्र में जागरूकता हेतु रेडियो खाँची का चयन गर्व का विषय है।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Updated: Sun, 21 Nov 2021 06:10 PM (IST)
Hero Image
Ranchi University : रांची विश्वविद्यालय स्थित रेडियो खाँची एफएम को मिला 11वां रेडियो प्रोजेक्ट

रांची जासं। रांची विश्वविद्यालय का सामुदायिक रेडियो स्टेशन रेडियो खाँची 90.4 एफएम को 11वां रेडियो प्रोजेक्ट प्राप्त हुआ। यह प्रोजेक्ट नई दिल्ली द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज के प्रति लोगों को जागरूक करने के विषय पर आधारित है, जिसका नाम है "दो डोज का दम"। इस प्रोजेक्ट की उपलब्धि पर रांची विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर कामिनी कुमार ने हर्ष जाहिर करते हुए यह कहा की डेढ़ सालों में रेडियो खाँची को 11 प्रोजेक्ट और एक फैलोशिप प्राप्त होना रांची विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय है। इसके लिए उन्होंने रेडियो खाँची की टीम को बधाई दिया।

कोविड का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है:

उन्होंने कहा कि आंकड़े बता रहे हैं कि लोग कोविड-19 का दूसरा डोज लगाने में कोताही बरत रहे हैं, क्योंकि उन्हें यह लग रहा है की करोना खत्म हो चुका है तो फिर से दूसरे डोज की क्या जरूरत है? किंतु भारत सरकार का स्वास्थ्य विभाग यह लगातार कह रहा है कि अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है, तो इस क्षेत्र में जागरूकता हेतु रेडियो खाँची का चयन गर्व का विषय है। इस उपलब्धि पर रांची विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुकुल चंद्र मेहता, साइंस के पूर्व डीन डॉ ज्योति कुमार, डीएसडब्ल्यू डॉ राजकुमार शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डॉ आशीष झा, वित्त पदाधिकारी डॉक्टर कुमार एनके शाहदेव, लीगल सेल प्रभारी डॉ बीआर झा, सीसीडीसी डॉ राजेश कुमार, उप कुलसचिव डॉ प्रीतम कुमार और डॉ अजय लकड़ा, उपनिदेशक वोकेशनल कोर्स डॉक्टर स्मृति सिंह, सूचना पदाधिकारी डॉ धीरेंद्र त्रिपाठी, एनएसएस पदाधिकारी डॉ बृजेश कुमार, ने रेडियो खाँची टीम को बधाई दिया।

12 एपिसोड का निर्माण और प्रसारण करना है:

प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए रेडियो खाँची 90.4 एफएम निदेशक डॉ आनंद कुमार ठाकुर ने बताया कि यह 3 महीने का प्रोजेक्ट है, जिसके अंतर्गत 12 एपिसोड का निर्माण और प्रसारण करना है। इन एपिसोड्स में सेकंड डोज की महत्ता पर लोगों की राय तथा जागरूकता फैलाने हेतु समाज के बीच जाकर कार्यक्रमों का निर्माण किया जाएगा। इसमें कोरोना से जुड़े विषयों पर जिंगल का भी निर्माण किया जाएगा। इसमें सर्वे द्वारा लोगों का मंतव्य का भी अध्ययन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर प्रोजेक्ट और फैलोशिप को रेडियो खाँची 90.4 एफ एम की टीम ने प्रोफेशनल की तरह तैयार कर प्रसारित किया जो इसके वेबसाइट www.radiokhanchi.in पर उपलब्ध है।